सूचना एवं प्रौद्योगिकी क्षेत्र में प्रदेश 'स्मार्ट राजस्थान' बनकर रहेगा: मुख्यमंत्री

Last Updated 21 Mar 2017 08:34:05 PM IST

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने युवाओं और सूचना एवं प्रौद्योगिकी क्षेत्र में काम कर रहे विशेषज्ञों से आह्वान किया है कि वे सूचना एवं प्रौद्योगिकी क्षेत्र में स्टार्ट अप के माध्यम से नवाचार कर प्रदेश को 'स्मार्ट राजस्थान' बनाने में अहम भूमिका निभाये.


राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे (फाईल फोटो)

राजे ने मंगलवार को जयपुर में प्रौद्योगिकी दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि राजस्थान इस क्षेत्र में तेजी से विकास कर रहा है. स्टार्ट अप के माध्यम से युवा नवाचार कर समस्याओं के समाधान में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है.
    
उन्होंने कहा कि प्रदेश में प्रौद्योगिकी के एक ही कार्यक्रम के तहत दो सौ नब्बे सेवाएं उपभोक्ताओं को मिल रही है. प्रदेश में यह सेवाए चालीस हजार ई मित्र कियोस्क के माध्यम से उपलब्ध हो रही है. मुख्यमंत्री ने इस क्षेत्र से जुडे विशेषज्ञों का आह्वान किया कि वे इस काम में जुट जाये, प्रदेश एक दिन डिजिटल राजस्थान, स्मार्ट राजस्थान बन कर रहेगा.


    
उन्होंने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को भामाशाह योजना के माध्यम से लाभान्वित किया जा रहा है ताकि उन्हें किसी और पर निर्भर नहीं रहना पड़े.
    
मुख्यमंत्री ने कहा कि डिजिटल इंडिया तभी बन सकता है जब स्वयं बनो और फिर शहर बने और इसके बाद प्रदेश स्मार्ट बन सकेगा, यह तभी संभव है जब आपके पास समस्याओं का समाधान करने के स्मार्ट उपाय हो. प्रदेश में सूचना एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति के लिए इस काम में जुटे अधिकारियों और कर्मचारियों का साधुवाद ज्ञापित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस विभाग ने बढते अपराधों पर लगाम लगाने के लिए जयपुर पुलिस आयुक्तालय में स्थापित नियंत्रण कक्ष ताजा उदाहरण है.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment