भवानी सिंह के निधन से राजस्थान दुखी

Last Updated 17 Apr 2011 11:37:58 PM IST

जयपुर के पूर्व महाराजा ब्रिगेडियर भवानी सिंह के निधन पर राजस्थान में गहरा शोक व्यक्त है.


राजस्थान के राज्यपाल शिवराज पाटिल, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष दीपेन्द्र सिंह शेखावत, राजस्थान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डा. सी.पी. जोशी और नेता प्रतिपक्ष वसुन्धरा राजे ने जयपुर के पूर्व महाराजा ब्रिगेडियर भवानी सिंह के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और नेता प्रतिपक्ष वसुन्धरा राजे ने आज जयपुर के चन्द्र महल में जाकर पूर्व महाराजा भवानी सिह के पार्थिव शरीर पर पुष्प चक्र  अर्पित कर श्रद्धांजलि दी.

श्रद्धांजलि देने वालों में भवानी सिंह के भाई जयसिंह, पूर्व रियासतों और ठिकानों और शुभचिन्तकों और जयपुर वासियों ने पूर्व महाराजा के अंतिम दर्शन कर श्रद्धांजलि दी.

राज्यपाल पाटिल ने दिवंगत आत्मा की शांति एवं शोक संतप्त परिजनों को इस दुख को सहन करने की शक्ति प्रदान करने के लिये ईर से प्रार्थना की. गहलोत ने अपने शोक संदेश मे कहा कि भवानी सिंह ने भारतीय सेना के महत्वपूर्ण पदों पर अपनी निष्ठा पूर्वक सेवाएं दी.

सन 1971 के भारत पाकिस्तान युद्ध में उनकी कुशल रणनीति एवं युद्ध कौशल के लिये उन्हें भारतीय सेना का दूसरा सर्वोच्च पुरस्कार महावीर चक्र  प्रदान कर सम्मानित किया गया.

केन्द्रीय भूतल एवं परिवहन मंत्री डॉ. जोशी ने अपने शोक संदेश में कहा है कि ब्रिगेडियर स्व. भवानी सिंह लोकप्रिय मिलनसार तथा विलक्षण प्रतिभा के धनी थे. उन्होंने सेना खेल एवं राजनैतिक क्षेत्र में अपनी अलग पहचान बनाई. वे कौमी एकता के प्रतीक के रुप में जाने जाते थे.

वसुन्धरा राजे ने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में भवानी सिंह द्वारा देश-प्रदेश को दी गई सेवाओं को हमेशा याद किया जाएगा.

राजस्थान में दो दिन का शोक, सोमवार को अवकाश

राजस्थान सरकार ने जयपुर के पूर्व महाराजा ब्रिगेडियर भवानी सिंह के निधन पर उनके सम्मान में राज्य मे दो दिन का राजकीय शोक और सोमवार को अवकाश घोषित किया है.आधिकारिक सूत्रों ने आज यह जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि भवानी सिंह का 16 अप्रैल की रात 10.30 बजे गुडगांव के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया था.

उनकी अन्त्येष्टि जयपुर सिथत गैटोर में सोमवार को पूरे राजकीय सम्मान से की जाएगी.

उन्होंने कहा कि राजकीय शेक के दौरान सरकारी इमारतों में जहां प्रतिदिन राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाता है, झंडे आधे झुके रहेंगे. राजकीय शोक के दौरान कोई भी सरकारी मनोरंजन के कार्यक्रम आयोजित नहीं होंगे.




 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment