West Bengal: जलपाईगुड़ी में आंधी-तूफान से 5 लोगों की मौत, 100 से अधिक घायल; PM मोदी ने जताया शोक

Last Updated 01 Apr 2024 09:46:48 AM IST

पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले के कुछ हिस्सों में रविवार को ‘अचानक’ आए तूफान के कारण पांच लोगों की मौत हो गई जबकि 100 से अधिक लोग घायल हुए हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।


एक अप्रैल पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि राज्य के जलपाईगुड़ी जिले के कुछ हिस्सों में रविवार को आए तूफान के कारण मरने की वालों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है।

इस तूफान में 100 से अधिक लोग घायल हुए हैं। जिला मुख्यालय शहर के अधिकतर हिस्सों और पड़ोसी मैनागुड़ी के कई इलाकों में ओलावृष्टि के साथ तेज हवाएं चलने से कई झोपड़ियां और मकान क्षतिग्रस्त हो गए, पेड़ उखड़ गए और बिजली के खंभे गिर गए।

बनर्जी ने रविवार देर रात जिले का दौरा किया और लोगों को प्रशासन की ओर से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया।

उन्होंने कहा, ‘‘अब तक, हमारे पास पांच लोगों की मौत होने की खबर है। घायलों की संख्या काफी अधिक है। मैंने घायलों और तूफान में मारे गए लोगों के परिजन से मुलाकात की। राज्य प्रशासन पीड़ित परिवारों की मदद के लिए हर संभव कोशिश करेगा।’’

मुआवजे के बारे में पूछे जाने पर बनर्जी ने कहा, ‘‘आदर्श आचार संहिता लागू होने के कारण मैं इस बारे में कुछ नहीं कह सकती। आपको जिला प्रशासन से बात करनी होगी।’’

तूफान के कारण राजारहाट, बार्निश, बकाली, जोरपाकड़ी, माधबडांगा और सप्तीबारी सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं एवं कई एकड़ क्षेत्र में लगी फसलों को नुकसान पहुंचा है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तूफान के कारण हुई जनहानि पर रविवार को शोक व्यक्त किया और अधिकारियों से प्रभावित लोगों को उपयुक्त सहायता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

जलपाईगुड़ी जिले के कुछ हिस्सों में रविवार को अचानक आए तूफान से चार लोगों की मौत हो गई और 100 से अधिक घायल हुए हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा,‘‘पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी-मैनागुड़ी इलाके में तूफान से प्रभावित हुए लोगों के प्रति मेरी संवेदनाएं। अपने प्रियजनों के खोने वालों के प्रति मेरी संवेदनाएं।’’

प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने अधिकारियों से बात की और भारी बारिश से प्रभावित लोगों को उपयुक्त सहायता सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने कहा,‘‘ मैं बंगाल में भाजपा के सभी कार्यकर्ताओं से प्रभावितों की मदद करने की अपील करता हूं।’’

अधिकारियों ने बताया कि मृतकों की पहचान दिजेंद्र नारायण सरकार (52), अनिमा बर्मन (45), जगन रॉय (72) और समर रॉय (64) के रूप में हुई है।

जलपाईगुड़ी जिले के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘ओलावृष्टि से कई पैदल यात्री घायल हो गए। आपदा मोचन दल को तैनात किया गया है और सहायता केंद्र खोले गए हैं।’’

पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं और वे पीड़ित परिवारों से मुलाकात करने जा रही हैं।

राजभवन के अधिकारियों ने बताया कि राज्यपाल सी वी आनंद बोस भी प्रभावित इलाकों का दौरा करने के लिए सोमवार को जलपाईगुड़ी रवाना होंगे। उन्होंने बताया कि जलपाईगुड़ी की स्थिति से निपटने के लिए राजभवन में एक आपातकालीन प्रकोष्ठ स्थापित किया गया है।

धूपगुड़ी के विधायक निर्मल चंद्र रॉय ने ‘न्जूज एजेंसी’ को बताया कि कई लोगों को घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
 

भाषा
जलपाईगुड़ी (पश्चिम बंगाल)


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment