PM मोदी की बड़ी सौगात, 114 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का किया उद्घाटन व शिलान्यास

Last Updated 11 Mar 2024 03:34:04 PM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशभर में करीब एक लाख करोड़ रुपये की 114 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का सोमवार को उद्घाटन व शिलान्यास किया।


मोदी ने प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) परियोजनाओं में से एक द्वारका एक्सप्रेस-वे के हरियाणा खंड का उद्घाटन किया।

द्वारका एक्सप्रेस-वे कुल 29 किलोमीटर लंबा है, जिसका 18.9 किलोमीटर हिस्सा हरियाणा में आता है जबकि बाकी 10.1 किलोमीटर हिस्सा दिल्ली में है। इस एक्सप्रेस-वे से एनएच-48 पर दिल्ली और गुरुग्राम के बीच यातायात को सुगम बनाने तथा भीड़भाड़ कम करने में मदद मिलेगी।

प्रधानमंत्री ने यहां एक रोडशो भी किया।

नौ मार्च 2019 को तत्कालीन केंद्रीय मंत्रियों सुषमा स्वराज, अरुण जेटली और नितिन गडकरी ने द्वारका एक्सप्रेसवे की नींव रखी थी।

आठ लेन वाले द्वारका एक्सप्रेस-वे का निर्माण केंद्र की 60,000 करोड़ रुपये की राजमार्ग विकास योजना के तहत 9,000 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से किया जा रहा है।

द्वारका एक्सप्रेस-वे का 19 किलोमीटर लंबा ‘हरियाणा खंड’ लगभग 4,100 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। इस खंड के तहत दो पैकेज शामिल हैं। पहले पैकेज के तहत दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर से बसई रेल-ओवर-ब्रिज (आरओबी) तक की 10.2 किलोमीटर लंबी सड़क आती है। दूसरे पैकेज के तहत बसई रेल-ओवर-ब्रिज से खेड़की दौला तक 8.7 किमी लंबी सड़क आती है।

यह दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और गुरुग्राम बाईपास से सीधा संपर्क भी प्रदान करेगा।

प्रधानमंत्री ने जिन अन्य प्रमुख परियोजनाओं का उद्घाटन किया उनमें दिल्ली में नांगलोई-नजफगढ़ रोड से सेक्टर 24 द्वारका खंड तक 9.6 किलोमीटर लंबी छह लेन की शहरी विस्तार, उत्तर प्रदेश में लगभग 4,600 करोड़ रुपये की लागत से लखनऊ रिंग रोड के तीन पैकेज, आंध्र प्रदेश में एनएच 16 के आनंदपुरम-पेंडुर्थी-अनकापल्ली खंड, हिमाचल प्रदेश में एनएच-21 का कीरतपुर-नेरचौक खंड, कर्नाटक में 2,750 करोड़ रुपये का डोबासपेट-हेसकोटे खंड (दो पैकेज) शामिल हैं।

देशभर के विभिन्न राज्यों में 20,500 करोड़ रुपये की 42 अन्य परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया गया।

मोदी ने देश में विभिन्न एनएच परियोजनाओं की नींव भी रखी।

जिन प्रमुख परियोजनाओं की आधारशिला रखी गयी, उनमें आंध्र प्रदेश में 14,000 करोड़ रुपये की लागत वाले बेंगलुरु-कडप्पा-विजयवाड़ा एक्सप्रेस-वे के 14 पैकेज, कर्नाटक में एनएच 748ए के बेलगाम-हंगंड-रायचूर खंड के 8,000 करोड़ रुपये के छह पैकेज, हरियाणा में शामली-अंबाला हाईवे के 4,900 करोड़ रुपये के तीन पैकेज, पंजाब में 3,800 करोड़ रुपये के अमृतसर-बठिंडा कॉरिडोर के दो पैकेज सहित विभिन्न राज्यों में 32,700 करोड़ रुपये की 39 अन्य परियोजनाएं शामिल हैं।

इस कार्यक्रम में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद रहे।
 

भाषा
गुरुग्राम (हरियाणा)


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment