कर्नाटक में भी ज्ञानवापी जैसा मामला, धारा 144 लागू

Last Updated 26 May 2022 03:59:09 AM IST

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में ज्ञानवापी परिसर का विवाद अभी सुलझा भी नहीं कि कर्नाटक से एक और ऐसा मामला सामने आया है जिसके बाद यहां मंगलुरु के मलाली में जुमा मस्जिद से 500 मीटर के दायरे तक बुधवार सुबह आठ बजे से धारा 144 लागू कर दी गई है।


कर्नाटक में भी ज्ञानवापी जैसा मामला, धारा 144 लागू

इस दिन सुबह करीब साढ़े आठ बजे थेनकुलीपडी के श्री रामंजनेय भजन मंदिर में तंबुला प्रश्न नामक धार्मिक आयोजन किए जाने के बाद सीआरपीसी की धारा 144 लगाई गई है।

चूंकि ¨हदू सामाजिक संगठनों का मानना है कि जुमा मस्जिद का निर्माण मंदिर के स्थान पर किया गया है इसलिए ‘तंबुला प्रश्न’ अनुष्ठान के बाद ‘अष्टमंगला पण्राम’ की तैयारियां शुरू हो गईं। 

उल्लेखनीय है कि 22 अप्रैल को मेंगलुरु शहर के बाहरी इलाके में स्थित जुमा मस्जिद में मस्जिद अधिकारियों द्वारा कराए जा रहे नवीनीकरण कार्य के दौरान मस्जिद के नीचे एक ¨हदू मंदिर के जैसा वास्तुशिल्प डिजाइन मिलने की बात कही गई थी।

इसके बाद इलाके के ¨हदू संगठनों ने दावा किया कि मस्जिद स्थल पर मंदिर के होने की पूरी संभावना है।

इस बीच, वि ¨हदू परिषद (विहिप) ने जिला प्रशासन से दस्तावेजों के सत्यापन तक मस्जिद में काम स्थगित करने की अपील की।

यहां स्थानीय विधायक भरत शेट्टी ने मामले पर पुरातत्व सव्रेक्षण के हस्तक्षेप की मांग की ताकि यह पता लगाया जा सके कि जुमा मस्जिद के नीचे कोई मंदिर है या नहीं। शहर की एक अदालत मामले की सुनवाई कर रही है और उसने मस्जिद के अध्यक्ष सहित सभी हितधारकों पर अस्थायी निषेधाज्ञा जारी की है।

वार्ता
मंगलुरु


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment