Manipur Assembly Election 2022: मणिपुर में पहले चरण के लिए मतदान जारी, दोपहर 1 बजे तक 48.88 % मतदान

Last Updated 28 Feb 2022 09:06:05 AM IST

मणिपुर विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान सोमवार सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हो गया है। पहले चरण में दोपहर 1 बजे तक 48.88 % मतदान हुआ।


मणिपुर की 38 विधानसभा सीटों के लिए पहले चरण के मतदान में सोमवार को हिंसा की छिटपुट घटनाएं हुईं, जबकि दोपहर एक बजे तक 49 फीसदी मतदान हुआ। चुनाव अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

इंफाल में पुलिस अधिकारियों ने कहा कि चुराचांदपुर जिले में दो प्रतिद्वंद्वी राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प में कम से कम एक व्यक्ति घायल हो गया।

सिंघत में कुछ लोगों द्वारा एक इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन को क्षतिग्रस्त कर दिया था, जिसे बाद में बदल दिया गया।

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने इंफाल पश्चिम जिले के लंगथबल निर्वाचन क्षेत्र के काकवा क्षेत्र में एक भाजपा मतदान केंद्र को कथित रूप से क्षतिग्रस्त कर दिया, जबकि केइराव सीट पर प्रतिद्वंद्वी समूह के सदस्यों द्वारा नेशनल पीपुल्स पार्टी के एक उम्मीदवार के वाहन को क्षतिग्रस्त कर दिया गया, हालांकि इस घटना में कोई भी घायल नहीं हुआ था।

अधिकारियों ने बताया कि फुनाल मरिंग मतदान केंद्र पर कुछ बदमाशों द्वारा फायरिंग की घटना हुई है। हालांकि घटना के ब्योरे का इंतजार है। सुबह सात बजे मतदान शुरू होने से काफी पहले ही बड़ी संख्या में युवा मतदाताओं सहित पुरुष और महिलाएं मतदान केंद्रों के सामने कतार में लग गए। मतदान शाम चार बजे तक चलेगा।

सुबह 7 बजे कुल 60 विधानसभा सीटों में से 38 पर मतदान शुरू हो गया है। यहां बड़ी संख्या में मतदान केंद्रों के सामने पुरुष और महिलाएं लाईन में खड़े नजर आए। राज्य में मतदान शाम चार बजे तक चलेगा।

मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने वोटिंग कर जीत का दावा किया है।

सीएम एन बीरेन सिंह इंफाल के श्रीवन हाई स्कूल में अपना वोट डाल दिया। कहा कि मुझे भरोसा है कि मेरे विधानसभा क्षेत्र के 75 प्रतिशत लोग मुझे और बीजेपी को वोट करेंगे, उन्होंने कहा कि पहले चरण के 38 सीटों में से 30 सीटें बीजेपी को मिलेंगी। क्योंकि मणिपुर की जनता पीएम मोदी को पसंद करते हैं।

सीएम एन बीरेन ने कहा कि मैं अपने निर्वाचन क्षेत्र के लोगों और अन्य मतदाताओं से अनुरोध करता हूं कि वे अपना वोट दें और संविधान द्वारा दी गई लोकतांत्रिक शक्ति का उपयोग करें।
मतदान से पहले मणिपुर के मुख्यमंत्री ने इंफाल में अपने निवास पर मतदान करने से पहले पूजा की।

मणिपुर के उपमुख्यमंत्री युमनाम  जयकुमार सिंह ने इंफाल के एक मतदान केंद्र में मतदान किया। तस्वीरें नॉरमथोइंग अपर प्राइमरी स्कूल की हैं।
मणिपुर के राज्यपाल ला गणेशन ने भी इंफाल तम्फासन गर्ल्स सेकेंडरी स्कूल के मतदान केंद्र में अपना वोट डाला।

राज्यपाल ने कहा, मैं मणिपुर के सभी लोगों से अपील करता हूं कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग करें क्योंकि हमारे देश में लोकतंत्र प्रचलित है और लोकतंत्र की निशानी चुनाव है।

मणिपुर में कुल 12,09,439 मतदाता हैं, जिनमें 6,28,657 महिलाएं और 175 ट्रांसजेंडर शामिल हैं, जो पांच जिलों- इंफाल पूर्व, इंफाल पश्चिम, बिष्णुपुर, चुराचंदपुर और कांगपोकपी के 1,721 मतदान केंद्रों पर वोट डालने के पात्र हैं।

सोमवार को पहले चरण के मतदान में 15 महिला उम्मीदवारों सहित 173 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा।

उम्मीदवारों में मणिपुर के मुख्यमंत्री और भाजपा उम्मीदवार एन. बीरेन सिंह, कैबिनेट मंत्री थोंगम विश्वजीत सिंह, एनपीपी उम्मीदवार और उप मुख्यमंत्री युमनाम जॉयकुमार सिंह, वरिष्ठ भाजपा नेता थोकचोम सत्यब्रत सिंह, कांग्रेस नेता रतनकुमार सिंह, लोकेश्वर सिंह, शरतचंद्र सिंह और मौजूदा पार्टी विधायक अकोइजम मीराबाई देवी शामिल हैं।

मतदाताओं के लिए कोरोना प्रोटोकॉल के तहत फेस मास्क, सैनिटाइजर, सोशल डिस्टेंसिंग और थर्मल स्क्रीनिंग का इस्तेमाल करना जरूरी है।

पीएम मोदी ने मणिपुर के लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मणिपुर विधानसभा चुनाव के पहले चरण में मतदाताओं से रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने और अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की।प्रधानमंत्री मोदी ने ट्विटर पर युवा और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करने का भी आह्वान किया।

उन्होंने कहा, "मणिपुर विधानसभा चुनाव के पहले चरण में आज मतदान करने वाले सभी लोगों से रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने का आग्रह करता हूं। मैं विशेष रूप से युवा और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आह्वान करता हूं।"

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि उनका एक वोट इस खूबसूरत राज्य को उग्रवाद, नाकाबंदी और भ्रष्टाचार से मुक्त रखेगा।

उन्होंने ट्वीट किया, "मैं मणिपुर के लोगों, खासकर युवाओं से बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह करता हूं। आपका एक वोट इस खूबसूरत राज्य को उग्रवाद, नाकाबंदी और भ्रष्टाचार से मुक्त रखेगा। इसलिए बाहर आएं और समृद्ध मणिपुर के लिए मतदान करें।"

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, "आज, मणिपुर विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 38 सीटों पर हो रहा है। आपका एक वोट आपके राज्य और राष्ट्र का भविष्य तय करेगा। सभी से बड़ी संख्या में बाहर आने और मतदान करने का आग्रह है।"

लोगों से नाश्ते से पहले मतदान करने का आग्रह करते हुए, भाजपा मणिपुर प्रभारी डॉ संबित पात्रा ने ट्वीट किया, "आज, मणिपुर विधानसभा चुनाव 2022 का पहला चरण 38 सीटों पर हो रहा है। यह दिन मणिपुर के अगले पांच वर्षों को परिभाषित करेगा। सभी से अपील है कि बड़ी संख्या में बाहर आएं और मणिपुर की सुरक्षा और विकास के लिए वोट करें।"

 

आईएएनएस
इंफाल


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment