यूक्रेन पर हमले के लिए रूस को दुनिया जवाबदेह ठहराएगी: बाइडेन

Last Updated 24 Feb 2022 11:44:48 AM IST

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार को अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन की यूक्रेन में सैन्य अभियान की घोषणा को 'एक अकारण और अन्यायपूर्ण हमला' बताया है।


अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (फाइल फोटो)

उन्होंने कहा कि बाद के घटनाक्रम के लिए 'दुनिया रूस को जवाबदेह ठहराएगी'। व्हाइट हाउस की ओर से जारी एक बयान में बाइडेन ने कहा कि 'पुतिन ने एक पूर्व नियोजित युद्ध को चुना है, जो जीवन और मानव पीड़ा का एक विनाशकारी नुकसान लाएगा'।

उन्होंने कहा, "इस हमले से होने वाली मौतों और विनाश के लिए अकेले रूस जिम्मेदार है और अमेरिका और उसके सहयोगी एकजुट और निर्णायक तरीके से जवाब देंगे।"

बाइडेन ने कहा कि वह यूक्रेन में स्थिति पर नजर रखेंगे और शुक्रवार सुबह अपने जी-7 समकक्षों से मुलाकात करेंगे, जिसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

पूर्वी यूक्रेन में डोनेट्स्क और लुहान्स्क के विद्रोही क्षेत्रों को स्वतंत्र राज्य घोषित करने के ठीक तीन दिन बाद, पुतिन ने गुरुवार सुबह डोनबास क्षेत्र में एक सैन्य अभियान की घोषणा की, जिसमें यूक्रेनी सैनिकों को अपने हथियार डालने और घर लौटने के लिए कहा गया।

मास्को के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय समुदाय द्वारा लगाए गए कई आर्थिक प्रतिबंधों से बेफिक्र पुतिन ने कहा कि रूस ने यूक्रेन पर कब्जा करने की योजना नहीं बनाई है, लेकिन चेतावनी दी है कि अगर कोई रूस से मुकाबला करने की कोशिश करता है तो मास्को की प्रतिक्रिया 'तत्काल' होगी।

यूक्रेन के विदेश मंत्री डायमट्रो कुलेबा ने एक ट्वीट में कहा कि "पुतिन ने अभी-अभी यूक्रेन पर पूर्ण पैमाने पर आक्रमण शुरू किया है। शांतिपूर्ण यूक्रेनी शहरों पर हमले हो रहे हैं। यह आक्रामकता का युद्ध है।"

उन्होंने कहा, "यूक्रेन अपना बचाव करेगा और जीतेगा। दुनिया पुतिन को रोक सकती है और उसे रोकना चाहिए। कार्रवाई करने का समय अब है।"
 

आईएएनएस
वाशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment