पंजाब में बहुमत हासिल करती दिखाई दे रही आप: सर्वे

Last Updated 07 Feb 2022 11:13:28 PM IST

पंजाब में 2017 के विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी (आप) से जितनी उम्मीदें जताई जा रही थी, पार्टी उस पर खरा नहीं उतर पाई थी और राज्य में कांग्रेस सरकार बनाने में सफल रही थी।


पंजाब में बहुमत हासिल करती दिखाई दे रही आप: सर्वे

हालांकि इस पर आप की स्थिति काफी मजबूत दिखाई दे रही है और पार्टी प्रदेश में सरकार बनाती नजर आ रही है।

सोमवार शाम को जारी सीवोटर-एबीपी न्यूज के एक जनमत सर्वेक्षण के अनुसार, आप पंजाब में बहुमत के साथ जीतने के लिए तैयार है, जबकि कांग्रेस उससे बहुत पीछे है। अकाली दल गठबंधन और भाजपा तथा अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाला गठबंधन तीसरे और चौथे स्थान पर रह सकता है।

सर्वे में मतदान से संबंधित अंतिम परिणामों के अनुसार, आप को पंजाब में 55 से 63 सीटों के बीच मिल सकती है। यह पहली बार पार्टी के लिए बहुमत सुनिश्चित करने वाली सीमा का ऊपरी छोर है।

कांग्रेस, जिसने हाल ही में राज्य के पहले दलित मुख्यमंत्री को अपने सीएम उम्मीदवार के रूप में घोषित किया है, 24 से 30 सीटों के अनुमान के साथ बहुमत से बहुत पीछे दिखाई दे रही है।

ऐसा लग रहा है कि बसपा के साथ गठबंधन ने अकाली दल की मदद नहीं की है, जिसने 2007 और 2017 के बीच भाजपा के साथ गठबंधन में पंजाब पर शासन किया था। बसपा-अकाली गठबंधन को चुनावों में 20 से 26 सीटों के बीच जीतने का अनुमान है।



भाजपा के नेतृत्व वाला गठबंधन चुनावी जीत की तस्वीर में कहीं नजर नहीं आ रहा है, जिसके लिए 3 से 11 सीटों के बीच जीतने का अनुमान है।

यदि 10 मार्च को परिणाम घोषित होने पर जनमत सर्वेक्षण के निष्कर्ष सही होते हैं, तो विश्लेषकों ने कांग्रेस के भीतर तीव्र अंदरूनी कलह को दोषी ठहराया है, जो पंजाब की सत्ता आप को एक थाली पर सजाकर दे देगी। यानी अगर कांग्रेस हारती है तो पार्टी का अंदरूनी कलह सबसे बड़ी वजह कहलाएगा। वहीं सर्वे का अनुमान सटीक बैठने पर एक और बड़ी बात यह होने वाली है कि अरविंद केजरीवाल राष्ट्रीय राजनीति में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की राह पर होंगे।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment