कर्नाटक के कॉलेज में हिजाब-भगवा शॉल विवाद जारी, बंद करना पड़ा कॉलेज

Last Updated 07 Feb 2022 12:20:12 PM IST

उडुपी जिले में कुंडापुर के कई जूनियर कॉलेज में ‘हिजाब-भगवा शॉल’ विवाद सोमवार को भी जारी रहा और दो कॉलेज के छात्रों ने राज्य सरकार या संबंधित प्रबंधन द्वारा निर्धारित वर्दी को अनिवार्य करने वाले सरकारी आदेश की अवहेलना करने की कोशिश की।


कर्नाटक सरकार द्वारा कॉलेज परिसरों में हिजाब और भगवा शॉल पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक नया परिपत्र जारी करने के बावजूद, यह विवाद सोमवार को भी जारी रहा क्योंकि राज्य के विभिन्न शहरों में छात्र भगवा शॉल और हिजाब पहनकर आए थे, लेकिन उन्हें कॉलेज से बाहर कर दिया गया।

विजयपुरा जिले के इंडी शहर में, मुस्लिम छात्रों के हिजाब पहनने के विरोध में शांतेश्वर पीयूसी कॉलेज और जीआरबी कॉलेज के हिंदू छात्र भगवा शॉल पहनकर आए।

स्थिति की संवेदनशीलता को देखते हुए दोनों कॉलेजों के प्रबंधन ने छुट्टी घोषित कर दी।

विजयपुरा को भाजपा का गढ़ माना जाता है और सांप्रदायिक रूप से भी संवेदनशील है।

इस बीच, उडुपी जिले के कुंडापुर में वेंकटरमण कॉलेज के छात्रों को खेल के मैदान में भगवा शॉल पहनने पर रोक दिया गया।

वहीं कुंडापुर थाने के सब इंस्पेक्टर सदाशिव गावरोजी ने छात्रों को कॉलेज परिसर में घुसने से रोक दिया।

वेंकटरमण कॉलेज के प्राचार्य ने कहा है कि भगवा शॉल और हिजाब पहनने वाले छात्रों को कॉलेज परिसर के अंदर नहीं जाने दिया जाएगा।

छात्रों ने कहा कि यदि छात्राओं को हिजाब पहनकर कक्षाओं में आने की अनुमति दी जाएगी, तो वे भी शॉल पहनेंगे। प्राचार्य ने उन्हें भरोसा दिलाया कि हिजाब पहने किसी छात्रा को कॉलेज में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी, जिसके बाद छात्र शॉल हटा कर कॉलेज में जाने पर सहमत हुए।

कुंडापुर के सरकारी पीयू कॉलेज में भी प्राचार्य ने हिजाब पहनकर आई मुस्लिम छात्राओं से बात की और उन्हें सरकार का आदेश समझाया, लेकिन छात्राओं ने कहा कि वह हिजाब पहने रहेंगी। इसके बाद उन्हें उनके लिए निर्धारित किए गए एक अलग कक्ष में जाने को कहा गया।

राज्य में हिजाब विवाद के बारे में परेशान करने वाली घटनाओं के बारे में खुफिया एजेंसियां और शिक्षा विभाग हाई अलर्ट पर हैं।

उपद्रवियों ने भाजपा नेता रहीम उचिल को विवाद के सिलसिले में सत्तारूढ़ सरकार की ओर से बोलने पर धमकाया है।

भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के नेता और कर्नाटक ब्यारी साहित्य के अध्यक्ष उचिल ने खुलकर सामने आकर राज्य में हिजाब विवाद को बढ़ाने के लिए कुछ संगठनों के कदम की निंदा की।

बदमाश ने विधायक को गाली दी थी और हिजाब पहनने के खिलाफ बोलने पर जान से मारने की धमकी दी थी। उन्होंने इस संबंध में दक्षिण कन्नड़ जिले के पांडेश्वरा थाने में शिकायत दर्ज कराई है।

वहीं उडुपी पुलिस ने 5 फरवरी को हिजाब-केसर शॉल विरोध के दौरान चाकू दिखाने के आरोप में दो लोगों को हिरासत में लिया है। पुलिस ने तीन अन्य व्यक्तियों के लिए तलाशी अभियान शुरू किया है, जिन्हें एक छात्र के विरोध स्थल पर हथियारों के साथ देखा गया था।

गिरफ्तार लोगों की पहचान गंगोली निवासी अब्दुल मजीद (32) और रजाब (41) के रूप में हुई है। पुलिस ने छात्रों के विरोध स्थल पर हथियार लहराने वालों की पहचान खलील, रिजवान और इफ्तिकार के रूप में की है।

कुंदापुर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और मामले की जांच कर रही है। इन घटनाक्रमों ने राज्य की एजेंसियों को हाई अलर्ट पर रख दिया है।

कर्नाटक उच्च न्यायालय मंगलवार को हिजाब विवाद पर मुस्लिम छात्रों की याचिकाओं पर सुनवाई करेगा। छात्रों ने सरकार और शिक्षा विभाग से उन्हें हिजाब पहनने और कक्षाओं में भाग लेने की अनुमति देने के लिए निर्देश देने की मांग की है। राज्य सरकार ने कहा है कि उच्च न्यायालय के आदेश के बाद वे यूनिफॉर्म पर एक नीति तैयार करेंगे।

प्रशासन ने छात्रों को यूनिफॉर्म, जूते और किताबें बांटना शुरू कर दिया है और इस कवायद को जल्द से जल्द पूरा करने का लक्ष्य रखा है।

आईएएनएस/भाषा
बेंगलुरु


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment