Punjab Assembly Election: अरविंद केजरीवाल ने पेश किया 'आप' का पंजाब मॉडल, 10 सूत्रीय एजेंडा किया साझा

Last Updated 12 Jan 2022 04:22:44 PM IST

पंजाब विधानसभा चुनाव के ऐलान के साथ ही सभी दलों ने अपनी पूरी ताकत इलेक्शन में लगा दी है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने पंजाब मॉडल लॉन्च कर दिया है।




चुनाव: केजरीवाल ने पेश किया पंजाब मॉडल

विधानसभा चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी (आप) के "पंजाब मॉडल" का बुधवार को अनावरण करते हुए, पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने बेअदबी के मामलों में न्याय, युवाओं को नौकरी, भ्रष्टाचार मुक्त शासन का भरोसा दिलाया और कहा कि लोग बादल परिवार और कांग्रेस के बीच दोस्ताना “साझेदारी” को तोड़ने के लिए उनकी पार्टी को सत्ता में लाना चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि पंजाब मॉडल में 10 सूत्री एजेंडा होगा जिसमें लोगों को प्रति बिल 300 यूनिट मुफ्त बिजली देना और मादक पदार्थ के खतरे को नियंत्रित करना शामिल होगा।


दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि चुनावों की घोषणा के साथ ही, लोग खुश हैं कि एक बदलाव लाने का उन्हें अवसर मिला है।

केजरीवाल ने मोहाली में संवाददाता सम्मेलन में कहा, “1966 में, पंजाब एक अलग राज्य बना। तब से आज तक, 25 वर्षों के लिए कांग्रेस ने राज्य पर शासन किया जबकि बादल परिवार ने 19 वर्षों तक। दोनों ने एक प्रकार से साझेदारी में राज्य पर शासन किया। चाहे बादल की पार्टी सत्ता में आई या फिर कांग्रेस, उन्होंने साझेदारी में अपनी सरकारें चलाईं। जब उनकी सरकार सत्ता में आती थी तो वे कभी एक-दूसरे के खिलाफ कार्रवाई नहीं करते थे।”

कांग्रेस और बादल परिवार पर राज्य को लूटने का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा, “इस बार लोगों ने इस साझेदारी को तोड़ने और आम लोगों, आम पंजाबियों की सरकार लाने का मन बना लिया है।” और यह भी कहा कि लोगों ने आप को मौका देने का मन बना लिया है।

सत्ता में आने पर पार्टी के एजेंडा में कौन-कौन सी चीजें रहेंगी, इस बारे में उन्होंने कहा कि वह, आप की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष भगवंत मान और अन्य नेता पिछले कई हफ्तों से पंजाब का दौरा कर रहे हैं और लोगों से मिल रहे हैं और विभिन्न वर्गों के लोगों से मिल रही जानकारी के आधार पर पार्टी ने “पंजाब मॉडल” तैयार किया है।

कांग्रेस की पंजाब इकाई के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने इससे पहले अपने “पंजाब मॉडल’’ की रूपरेखा साझा की थी।

10 सूत्रीय एजेंडे पर केजरीवाल ने कहा कि राज्य में रोजगार के अवसर पैदा होंगे और कनाडा जैसे देशों के लिए रवाना हुए युवा अपने राज्य में नौकरी मिलने के बाद वापस आने पर विचार करेंगे।

उन्होंने कहा कि नशीली दवाओं के खतरे को नियंत्रित करना आप की प्राथमिकता होगी जिसके बारे में उन्होंने कहा कि यह पहले की तरह जारी है क्योंकि मादक पदार्थ माफियाओं को सत्ता का संरक्षण प्राप्त है।

केजरीवाल ने कहा कि प्रदेश में शांति, सौहार्द और भाईचारा कायम करना और बेअदबी के मामलों में न्याय देना और दोषियों को कड़ी सजा दिलाना भी पार्टी के एजेंडे में है।

उन्होंने भ्रष्टाचार मुक्त पंजाब देने का भी वादा किया। केजरीवाल ने राज्य में शिक्षा और स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार का वादा किया जहां सरकारी स्कूलों, अस्पतालों की स्थिति में सुधार के साथ ही 16,000 “मोहल्ला क्लिनिक” भी खोले जाएंगे।

केजरीवाल ने कहा कि 18 वर्ष से ऊपर की महिलाओं को 1,000 रुपये प्रति माह दिये जाएंगे।

 

भाषा
चंडीगढ़


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment