कर्नाटक एसिड अटैक पीड़िता को मिला न्याय, 4 दोषियों को उम्रकैद की सजा, 20 लाख का जुर्माना

Last Updated 17 Jul 2021 03:30:43 PM IST

कर्नाटक के चिकमगलूर में अतिरिक्त सत्र न्यायालय ने एक महत्वपूर्ण फैसला सुनाते हुए एसिड हमले के एक मामले में चार आरोपियों को उम्रकैद की सजा सुनाई है। न्यायाधीश मंजूनाथ संग्रेशी ने सामूहिक रूप से उन पर 20 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया और कहा कि पूरी राशि पीड़ित तक पहुंचनी चाहिए।


कर्नाटक के चिकमगलूर जिले के श्रृंगेरी में रहने वाली सुमना केजी ने एसिड अटैक का निशाना बनने और न्याय के लिये भटकने की अपने अनुभव को साझा करते हुए बताया कि वह लगातार उसके बदमाशों ने उसका मजाक उड़ाया और वह इसके बारे में कुछ नहीं कर सकती थी। उसकी एक आंख चली गई और उसका चेहरा 18 सर्जरी के बाद भी बिगड़ गया, सुमना ने शारीरिक और मानसिक प्रताड़ना को सहन किया क्योंकि उसने शातिर एसिड हमले के बाद लगभग छह वर्षों तक न्याय के लिये लड़ी।

शुक्रवार, 16 जुलाई को, एक स्थानीय न्यायाधीश ने यह सुनिश्चित किया कि उसके हमलावरों को उनके बेरहम कृत्य के लिए खामियाजा भुगता।

द्वितीय अतिरिक्त सत्र न्यायालय ने चारों आरोपियों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई और उन पर 20 लाख रुपये का सामूहिक जुर्माना लगाया। घटना 18 अप्रैल 2015 की शाम की है।

जांच से पता चला कि उसके सहपाठी गणेश उर्फ गनी ने मोहम्मद कबीर और अब्दुल मजीद के साथ मिलकर हमले की योजना बनाई थी। पता मांगने के बहाने मजीद ने सुमना पर तेजाब डाल दिया। चौथे आरोपी विनोद कुमार ने उस दुर्भाग्यपूर्ण दिन अन्य लोगों को सुमना की गतिविधियों के बारे में जानकारी दी।

सुमना की आंख, नाक और कंधों की 18 सर्जरी हो चुकी हैं। रात के बाद, उसे अपनी बची हुई आंख पर गोंद टेप लगाना पड़ता है क्योंकि अब उसकी पलकें नहीं हैं। उसे सोते समय अपनी नाक में एक पतली पाइप भी लगानी होती है।

जीवन और मृत्यु के बीच जूझते हुए सुमना को असहनीय पीड़ा झेलनी पड़ी, इसलिए जमानत पर छूटे गणेश बेकाबू थे। जब वह अस्पताल से बाहर आई तो वह उसे मानसिक रूप से प्रताड़ित करता रहा।

एक स्थानीय एजेंसी में काम करने वाली सुमना ने कहा, "गणेश मेरे चाचा और अन्य रिश्तेदारों को जोर-जोर से कहते थे कि कोई उनका कुछ नहीं कर सकता। वह जब भी हमें सड़क पर देखते तो अपना कॉलर उठाते और बदले की भावना से थूक देते थे।"

सुमना ने कहा, "सजा सुनाए जाने के बाद भी गणेश मुझे और मेरे परिवार के सदस्यों को घूरते हुए कोर्ट रूम से चले गए। मैं उनका चेहरा नहीं देखना चाहती थी।"

पुलिस के लिए, यह एक कठिन मामला था क्योंकि सुमना को पता नहीं था कि उसके हमलावर कौन थे और न ही कोई चश्मदीद था। इन बाधाओं के खिलाफ एसीपी सुधीर एम. हेगड़े ने मामले की जांच की और चार्जशीट दाखिल की।

पिछले छह वर्षों में सुमना को इस डर से सताया गया था कि आरोपी कानून के शिकंजे से छूट जाएगा। उसने कहा, हेगड़े ने उसे वह नैतिक समर्थन दिया जो उसे अपनी पवित्रता को बरकरार रखने के लिए आवश्यक था।

सुमना का बेटा तीन साल का था जिसे उसने हमले के बाद पहली बार देखा था। डॉक्टरों और परिवार ने उससे कहा कि उसके चेहरे पर चोटें आई हैं। लड़का कई दिनों तक रोते रहा। छह साल बाद, ऐसा लगता है कि उसने अपनी मां के इस रूप में खुद को समेट लिया है।

कई सर्जरी के बाद असहनीय दर्द के बाद, सुमन ने एक कृत्रिम नेत्रगोलक को ठीक करने के लिए एक और ऑपरेशन नहीं करने का फैसला किया। हमले के बाद, उसने वास्तव में एक आंख को पिघलते और बाहर आते देखा था। वह अब एक आंख से सब काम करती है।

सुमना ने कहा, "मैं खुश हूं कि गणेश को सजा मिली है। लोग कहते रहे कि इतना जघन्य अपराध करने के बाद भी, आरोपी अपने जीवन का आनंद ले रहे हैं। मुझे कानून और भगवान में विश्वास था। मैंने सचमुच उस अपमान और अपमान से आंखें मूंद लीं, जो मुझे इन वर्षों में झेलनी पड़ी थी।"

सुमना अब जानती है कि लेडी जस्टिस की आंखों पर पट्टी हो सकती है, लेकिन वह अंधी नहीं है।

आईएएनएस
चिकमगलूर (कर्नाटक)


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment