मुंबई के मॉल में आग: 12 घंटे से बुझाने में जुटे दमकलकर्मी, निकटवर्ती इमारत से 3,500 लोगों को किया गया रेस्क्यू

Last Updated 23 Oct 2020 12:18:56 PM IST

मुंबई में अग्निशमन विभाग के कर्मी यहां एक मॉल में लगी आग को काबू करने में पिछले 12 घंटे से जुटे हैं और मॉल के पास स्थित एक अन्य इमारत से 3,500 लोगों को एहतियात के तौर पर बाहर निकाला गया है।


नगर निकाय के सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि मुंबई सेंट्रल क्षेत्र में स्थित सिटी सेंटर मॉल में बृहस्पतिवार रात आठ बजकर 50 मिनट पर आग लग गई और आग पर काबू पाने की कोशिश में दो अग्निशमन कर्मी भी घायल हो गए।

एक अधिकारी ने बताया कि इस मॉल में एक भूमिगत तल के साथ तीन मंजिल हैं और यहां से करीब 300 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया है।

बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि दमकल के 24 इंजन और 16 बड़े टैंकर समेत दमकल की कुल 50 गाड़ियां आग पर काबू पाने के काम में जुटी हुई हैं। इसके अलावा 250 से अधिकारी अधिकारी और दमकलकर्मी भी तैनात हैं।

विज्ञप्ति में बताया गया कि आग बुझाने की कोशिश के दौरान एक दमकल कर्मी का दाहिना हाथ मामूली रूप से जख्मी हो गया, जिसके बाद उसे निकटतम जे जे अस्पताल ले जाया गया। उसकी हालत स्थिर है।

आग मॉल की दूसरी मंजिल पर स्थित एक मोबाइल की दुकान में लगी थी। इस मंजिल पर ज्यादातर दुकानें मोबाइल और उससे जुड़ी सामग्रियों की ही हैं।

बीएमसी ने बताया कि मॉल के पड़ोस में स्थित 55 मंजिला ओर्चिड एन्क्लेव के 3,500 लोगों को एहतियात के तौर पर बाहर निकाला गया है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि जब मॉल में आग लगी, तो वहां से 300 लोगों को बाहर निकाला गया।

इस आग को शुरुआत में ‘स्तर-एक’ यानी ‘मामूली श्रेणी’ में रखा गया था, लेकिन इसे रात 10 बजकर 45 मिनट पर ‘स्तर-तीन’ तक बढ़ा दिया गया तथा बाद में यह और भयानक होकर देर रात दो बजकर 30 मिनट पर ‘स्तर-चार’ तक पहुंच गई।

मुंबई की महापौर किशोरी पेडनेकर ने घटनास्थल का दौरा करके आग बुझाने के अभियान की समीक्षा की।

अग्निशमन अधिकारियों ने बताया कि अब तक आग लगने की वजह का पता नहीं चल पाया है। इससे पहले, बृहस्पतिवार को मुंबई के कुर्ला में कपड़ा फैक्टरी में आग लग गई थी। इस पर दो घंटे में काबू पा लिया गया था।
 

भाषा
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment