निसर्ग : तटीय इलाकों को खाली कराने का काम लगभग पूरा

Last Updated 03 Jun 2020 04:20:26 PM IST

चक्रवात 'निसर्ग' के कारण महाराष्ट्र, गुजरात और गोवा के तटीय जिलों में कम से कम तीन घंटे तक भूस्खलन होने की आशंका है।


राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल के प्रमुख एस.एन. प्रधान ने बुधवार को कहा कि एनडीआरएफ की 43 टीमों की मदद से तटीय इलाकों को खाली कराने का काम लगभग पूरा हो चुका है। प्रधान ने कहा कि चक्रवात भारत के मौसम विभाग (आईएमडी) द्वारा घोषित पूर्वानुमान के साथ आगे बढ़ रहा था और चक्रवात के बनने का विज्ञान महाराष्ट्र के दक्षिणी जिले में स्पष्ट था।

एनडीआरएफ के महानिदेशक ने कहा कि महाराष्ट्र के एक बंदरगाह शहर रत्नागिरि में लहरें तेज हो गई हैं। तेज हवाएं चल रही हैं और बारिश हो रही है।

रायगढ़ जिले के अलीबाग तटीय शहर के दक्षिण में दोपहर 1 बजे के बाद लैंडफॉल शुरू हुआ, जैसा कि भविष्यवाणी की गई थी।

इससे पहले प्रधान ने कहा था कि "चक्रवात से दोपहर 2 बजे और शाम 4.30 बजे के बीच कुछ समय के लिए भूस्खलन होने की आशंका है।" उन्होंने कहा कि कुल 43 एनडीआरएफ टीमों को काम पर तैनात किया गया और तटीय इलाकों को खाली कराने का काम सभी मामलों में पूरा हो गया है।

एनडीआरएफ की 43 टीमों में से 40 तैनात हैं और तीन आरक्षित हैं। इनमें से अठारह गुजरात में, 21 महाराष्ट्र में, 2 दमन और दीव में और 2 दादर और नगर हवेली में तैनात की गई हैं। अधिकांश टीमों को अरब सागर का सामना करने वाले तटीय जिलों में तैनात किया गया है।

प्रधान ने कहा, "इसके अलावा, एहतियाती कदम भी उठाए गए हैं और चक्रवात आश्रय में लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ लाइफ स्किल्स भी सिखाए जा रहे हैं। मेरा मानना है कि केंद्रीय एजेंसियों या राज्य एजेंसियों की ओर से चक्रवात का सामना करने के लिए सभी तैयारियां पूरी हैं। बहुत अच्छा समन्वय है।"

पूर्वी तट को अम्फान द्वारा पस्त करने के बाद निसर्ग आया है। निसर्ग के उत्तर महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के तटों को रायगढ़ जिले के हरिहरेश्वर शहर और दमन के बीच एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में पार करने की संभावना है।

मई 1961 के बाद, निसर्ग जून में महाराष्ट्र तट से टकराने वाला पहला चक्रवात होगा। भविष्यवाणियों के अनुसार, महाराष्ट्र के तटीय जिले, जैसे सिंधुदुर्ग, रत्नागिरि, ठाणे, रायगढ़, मुंबई और पालगढ़ भी इससे प्रभावित होंगे।

मौसम ब्यूरो ने महाराष्ट्र के कम से कम सात तटीय जिलों के लिए रेड अलर्ट किया है। जबकि गुजरात के तट के साथ कई जिलों में भी भारी बारिश के आसार हैं।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment