पश्चिम बंगाल, बांग्लादेश के तटों के लिए चक्रवात का अलर्ट

Last Updated 17 May 2020 12:15:36 PM IST

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने रविवार को बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवात 'अम्फान' के तेज होने के बाद पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटों के लिए चक्रवात का अलर्ट जारी किया है।


प्रतिकात्मक तस्वीर

कल रात समुद्र की गहराई में हुई एक हलचल ने चक्रवाती तूफान को तेज करने का कार्य किया और अब यह 20 मई को पश्चिम बंगाल के तट पर पहुंच सकता है। हालांकि, अभी भी वैज्ञानिक इसकी ट्रेजेक्टरी का अध्ययन कर रहे हैं।

मौसम विभाग ने कहा, "कल रात के बाद से इसमें थोड़ी तेजी देखी गई है। ओडिशा के पारादीप से 990 किलोमीटर दक्षिण, पश्चिम बंगाल के दीघा के दक्षिण/दक्षिण-पश्चिम में 1 हजार 140 किलोमीटर और बांग्लादेश के खेपुपारा से 1 हजार 260 किलोमीटर दक्षिण/दक्षिण-पश्चिम में यह स्थित है।"

मौसम विभाग ने कहा, "पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटों के लिए चक्रवात की चेतावनी : येलो मैसेज"

विभाग ने कहा कि अगले छह घंटों के दौरान चक्रवाती तूफान और भी भयंकर रूप ले लेगा और बाद के 12 घंटों के दौरान इसके बेहद भयंकर साइक्लोनिक स्टॉर्म में तब्दील होने की संभावनाएं हैं।

मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे मछली पकड़ने के लिए 17 मई तक बंगाल की दक्षिणी खाड़ी में, 17 व 18 मई के दौरान केंद्रीय खाड़ी में और 19 व 20 मई के दौरान बंगाल की उत्तरी खाड़ी में ना जाएं।

एनडीआरएफ, सशस्त्र बल और भारतीय तटरक्षक बल को भी अलर्ट पर रखा गया है और सभी फॉर्स राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ बातचीत के माध्यम से समन्वय स्थापित कर रही हैं।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment