कोरोना : ओडिशा में स्वास्थ्यकर्मी की मृत्यु पर 50 लाख मुआवजे की घोषणा, मिलेगा शहीद का दर्जा

Last Updated 21 Apr 2020 04:02:11 PM IST

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मंगलवार को घोषणा की कि कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई के दौरान अपनी जान गंवाने वाले चिकित्सा कर्मचारियों के परिजनों को 50 लाख रुपये दिए जाएंगे।


ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (फाइल फोटो)

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य पेशेवरों पर हमला करने वालों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसए) के तहत कार्रवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री पटनायक ने ऐलान किया कि अगर कोरोना वायरस महामारी से जंग लड़ रहे कोरोना वॉरियर्स की मौत होती है तो उन्हें शहीद का दर्जा दिया जाएगा और राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

एक वीडियो संदेश में पटनायक ने कहा, भारत सरकार की पहल के साथ राज्य में यह सुनिश्चित होगा कि जो कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में अपना बहुमूल्य जीवन गंवा दिया, उन सभी स्वास्थ्य कर्मियों (निजी और सार्वजनिक) और अन्य सभी समर्थन सेवाओं के सदस्यों को 50 लाख रुपये दिए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि पुरस्कारों की एक विस्तृत योजना बनाई जाएगी, जिससे उनके अद्वितीय बलिदान को सम्मान दिया जा सके। उन्होंने कहा कि ये पुरस्कार राष्ट्रीय दिवसों पर दिए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे सभी सरकारी कर्मियों (चिकित्सा और अन्य) के परिवारों को सेवानिवृत्ति की तारीख तक पूरा वेतन मिलता रहेगा।

उन्होंने कहा, मैं सभी से अपील करता हूं कि एक समुदाय के रूप में हमें अपने डॉक्टरों, स्वास्थ्य पेशेवरों और अन्य सहायता सेवाओं द्वारा प्रदान की जा रही इस साहसिक और निस्वार्थ सेवा के लिए बहुत आभारी होना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य कर्मियों पर हमला करने वालों के खिलाफ सख्त आपराधिक कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार दोषियों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के प्रावधानों को लागू करेगी।
 

आईएएनएस
भुवनेश्वर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment