‘वायु’ से अब और अधिक खतरा नहीं, गुजरात सरकार शरणार्थियों को देगी पांच करोड़ की सहायता

Last Updated 14 Jun 2019 12:34:48 PM IST

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने आज कहा कि वायु तूफान के खतरे से स्थानांतरित किये गये करीब पौने तीन लाख लोगों को नियम के मुताबिक लगभग साढ़े पांच करोड़ रूपये की नकद सहायता दी जायेगी।


गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी (फाइल फोटो)

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने आज कहा कि अरब सागर में उठे चक्रवाती तूफान के दिशा बदल कर ओमान की ओर बढ़ जाने से अब राज्य से इसका खतरा पूरी तरह टल चुका है और इसके कारण 10 तटीय जिलों के निचले इलाकों से एहतियाती तौर पर स्थानांतरित किये गये करीब पौने तीन लाख लोगों को नियम के मुताबिक लगभग साढ़े पांच करोड़ रूपये की नकद सहायता दी जायेगी।

रूपाणी ने स्थिति की समीक्षा के लिए आज तड़के यहां राज्य नियंत्रण कक्ष में आयोजित उच्च अधिकार प्राप्त समिति की बैठक में भाग लेने के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा कि राज्य सरकार के कैंपों में स्थानांतरित किये गये प्रत्येक व्यस्क को 60 रूपये और बच्चे को 45 रूपये की दर से नकद सहायता यानी कैश डोल दिया जायेगा। इस पर कुल करीब साढ़े पांच करोड़ का खर्च आयेगा। ये आज से अपने घरों में लौट सकते हैं। एहतियाती तौर पर प्रभावित इलाकों में तैनात अधिकारी और मंत्री भी दोपहर बाद राजधानी अथवा अपने अपने कार्यक्षेत्र में लौट आयेंगे।
        
सरकारी बस सेवा भी शाम तक पूरी तरह सुचारू हो जायेगी। सड़कों आदि को हुए नुकसान का मरम्मत किया गया है और बाकी भी जल्द ही कर लिया जायेगा। कुल 2000 प्रभावित गांवों में से बाकी बचे 144 में बिजली आपूर्ति भी जल्द ही सुचारू हो जायेगी। तटीय इलाकों में तैनात एनडीआरएफ की टीमे एक दो दिनों तक वहीं रहेगी और उसके बाद अपने अपने आधार केंद्र पर लौट जायेंगी।


       
उन्होंने बताया कि तूफान के खतरे के बीच पिछले दो दिनों में तटीय क्षेत्र में 199 माताओं ने बच्चों को जन्म दिया है। रूपाणी ने बताया कि तूफान के खतरे से निपटने के लिए की गयी व्यापक तैयारी का दस्तावेज बनाया जायेगा जो भविष्य में तथा अन्य राज्यों में ऐसी परिस्थिति के दौरान सहायक साबित होगा।
       
ज्ञातव्य है कि तूफान के गुजरात तट से दूर निकलने के बावजूद राज्य में कई स्थानों पर इसके असर से भारी वर्षा हुई है। इनमें से गिर सोमनाथ जिले के तलाला में साढ़े छह ईंच जबकि सूापाड़ा में लगभग छह ईंच वर्षा दर्ज की गयी है।

मौसम विभाग ने आज भी राज्य के तटवर्ती इलाकों में कही कही भारी और मध्यम दर्जे की वर्षा का अनुमान व्यक्त किया है।
 

 

वार्ता
गांधीनगर,


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment