बांदीपोरा रेप: कश्मीर घाटी में प्रदर्शन, राज्यपाल बोले- जघन्य घटना, अपराधियों को मिले कड़ी सजा

Last Updated 13 May 2019 04:24:45 PM IST

जम्मू एवं कश्मीर के बांदीपोरा जिले में बच्ची के साथ हुए दुष्कर्म पर लोगों ने नाराजगी जाहिर करते हुए सोमवार को घाटी में जगह-जगह विरोध प्रदर्शन किया।


मासूम से रेप के खिलाफ समूची कश्मीर घाटी में प्रदर्शन

बांदीपोरा, सोपोर, बडगाम और बारामूला शहर में बाजार बंद रहे, लेकिन धार्मिक संगठन इत्तेहाद-उल-मुस्लिमीन द्वारा बुलाए गए बंद का श्रीनगर शहर पर आंशिक प्रभाव पड़ा।

पिछले हफ्ते तीन साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म करने वाले आरोपी को मौत की सजा दिलाने की मांग को लेकर बड़ी संख्या में लोग राज्य की राजधानी और अन्य जगहों पर सड़कों पर उतर आए।

कश्मीर विश्वविद्यालय, केंद्रीय विश्वविद्यालय और इस्लामिक यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के विद्यार्थियों ने भी कक्षाओं का बहिष्कार कर प्रदर्शन किया।

उच्च न्यायालय बार एसोसिएशन के सदस्य भी पीड़ित के प्रति एकजुटता की भावना दिखाते हुए अदालतों से दूर रहे।

राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती व अलगाववादी नेताओं के साथ-साथ कई सामाजिक, धार्मिक और राजनीतिक समूहों ने भी घटना के प्रति अपना रोष जताया है।

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने बांदीपोरा जिले में तीन वर्षीय एक बच्ची से कथित दुष्कर्म की घटना पर सोमवार को गहरा दुख और हैरानी व्यक्त की है।    

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि मलिक ने कश्मीर के पुलिस महानिदेशक को मामले में तेजी से काम करने और यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि अपराधियों को इस शर्मनाक कृत्य के लिए कड़ी सजा दी जाए। उन्होंने कहा, ‘‘इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना के बारे में पता चलने के बाद राज्यपाल ने आईजीपी कश्मीर एस पी पानी से तत्काल बात की और मामले की जारी जांच की विस्तृत समीक्षा की।’’      

प्रवक्ता ने बताया कि राज्यपाल ने विभिन्न समुदायों के धार्मिक नेताओं से भी बात की। उन्होंने उनसे इस निर्मम घटना की एक सुर में निंदा करने और लोगों से यह अपील करने को कहा कि वे शांति कायम रखें और असामाजिक तत्वों को समाज में शांति एवं सद्भावना को बिगाड़ने का मौका न दें।

पुलिस ने सोमवार को एक निजी स्कूल के प्रिंसिपल को हिरासत में ले लिया जिसने दुष्कर्म के आरोपी ताहिर अहमद मीर के लिए अवयस्क प्रमाणपत्र जारी किया था। ताहिर को गिरफ्तार किया जा चुका है।

पुलिस ने कहा कि मीर के पिता ने बयान दिया है कि उसका बेटा 20 साल का है।

पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने कहा कि मामले की त्वरित जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया गया है।

आईएएनएस/भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment