कर्नाटक उपचुनाव में मध्यम दर्जे का मतदान

Last Updated 03 Nov 2018 10:17:00 AM IST

कर्नाटक में तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर शनिवार को हो रहे उपचुनाव में मध्यम दर्जे का मतदान दर्ज किया गया।


कर्नाटक उपचुनाव : लोकसभा की 3, विधानसभा की 2 सीटों पर मतदान

निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, "अपराह्न् एक बजे तक पांच विधानसभा क्षेत्रों में 35 प्रतिशत के आसपास मतदान दर्ज किया गया। कुछ इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन(ईवीएम) में गड़बड़िया पाई गई थीं, जिसे जल्द ही ठीक कर लिया गया। इसके अलावा राज्य में मतदान शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है।"

बेल्लारी (आरक्षित), मांड्या और शिमोगा संसदीय सीटों और रामनगरा और जामखंडी विधानसभा सीटों पर सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हुए।

अधिकारी ने कहा, "जामखंडी में अपराह्न् एक बजे तक सबसे ज्यादा 43.50 प्रतिशत मतदान दर्ज किए गए। मांड्या में इस दौरान सबसे कम 26.8 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। वहीं शिमोगा में 30.2 प्रतिशत, बेल्लारी में 35.7 प्रतिशत और रामनगरा में 39.8 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।"

यहां की पांच सीटों के लिए 6,543 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जहां शाम छह बजे तक मत डाले जाएंगे।

इस दौरान कुल 54.5 लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिसमें 27.2 लाख पुरुष और 27.3 लाख महिलाएं शामिल हैं। लगभग 51,131 मतदाता दिव्यांग हैं, जिनके लिए चुनाव आयोग ने वाहनों का इंतजाम किया है।

चुनाव में 31 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिसमें भाजपा के पांच, कांग्रेस, के तीन, जनता दल (सेकुलर) के दो और 21 निर्दलीय हैं।

कर्नाटक भाजपा के अध्यक्ष बी.एस.येदियुरप्पा के बेटे बी.वाई.राघवेंद्र सबसे पहले वोट डालने वालों में से रहे। राघवेंद्र शिमोगा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी की पत्नी और जेडी (एस) उम्मीदवार अनिता कुमारस्वामी रामनगरा सीट से चुनाव लड़ रही हैं।

यहां सभी सीटों के लिए मतों की गिनती छह नवंबर को होगी।

 

 

 

आईएएनएस
बेंगलुरू


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment