वरिष्ठ कांग्रेसी नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री पतंगराव कदम नहीं रहे

Last Updated 10 Mar 2018 03:01:09 AM IST

वरिष्ठ कांग्रेस नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री पतंगराव कदम का शनिवार की रात मुंबई के एक अस्पताल में निधन हो गया. उनके परिवार ने यह जानकारी दी है.


वरिष्ठ कांग्रेस नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री पतंगराव कदम (file photo)

महाराष्ट्र कांग्रेस ने भी उनके निधन की पुष्टि की है. वह 74  साल के थे. उनके परिवार में बेटा विजीत कदम है. युवा कांग्रेस के कार्यकर्ता विश्वजीत कदम ने वर्ष 2014  के आम चुनाव में पुणो सीट से चुनाव लडा था लेकिन वह हार गये थे.
आज दिन में कांग्रेस की दिग्गज नेता सोनिया गांधी लीलावती अस्पताल गयी थीं जहां कदम का किडनी का इलाज चल रहा था. वह पिछले कुछ दिनों से जीवन रक्षक पण्राली पर थे क्योंकि उनकी स्थिति गंभीर बनी हुई थी.
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने उनके निधन पर यह कहते हुए शोक प्रकट किया कि यह पार्टी के लिए अपूरणीय क्षति है.

पश्चिमी महाराष्ट्र के सांगली जिले में निम्न मध्य वर्गीय परिवार में आठ जनवरी, 1944  को पैदा हुए कदम ने स्नातोकोत्तर और एलएलबी किया था. कुछ समय तक अंशकालिक शिक्षक का काम करने के बाद उन्होंने राजनीति से जुडने का फैसला किया.वह चार बार विधानसभा के लिए चुने गये.
उन्होंने भारती विद्यापीठ डीम्ड विश्वविद्यालय की भी स्थापना की . वह कांग्रेस- राकांपा सरकार में सहकारिता एवं वन जैसे अहम विभागों का कामकाज संभाला. वह महाराष्ट्र राज्य सडक परिवहन निगम के अध्यक्ष भी रहे.
वह कुछ समय के लिए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भी रहे थे.
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चव्हाण ने कदम के निधन पर शोक प्रकट किया है.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment