विदेश नीति में राजग की दिक्कत, भारत अलग थलग : राहुल

Last Updated 13 Feb 2018 07:07:59 PM IST

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज राजग सरकार पर भारत की विदेश नीति में समस्या पैदा करने का आरोप लगाया और कहा कि क्षेत्र में भारत अलग थलग पड गया है.


कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (फाइल फोटो)

चीन के बढते प्रभाव को रेखांकित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि एक देश की विदेश नीति का सबसे जरूरी हिस्सा दूसरों के साथ ''अच्छे संबंध'' रखना होता है.

पेशेवरों और कारोबारियों के साथ एक बातचीत में उन्होंने कहा, ''आज भारत वास्तव में क्षेत्र में अलग थलग पड गया है.'' राहुल इस चुनावी राज्य की चार दिन की जनाशीर्वाद यात्रा पर हैं. आज उनकी इस यात्रा का आखिरी दिन है.

राहुल ने कहा कि भारत को चीन से निपटने के लिए आवामक नहीं बल्कि शांतिपूर्ण रास्ता तलाश करना चाहिए.

उन्होंने कहा, ''चीन से मुकाबले के लिए हमें एक रास्ता ढूंढना होगा. आवामक रास्ता नहीं, सैनिक रास्ता नहीं, बल्कि एक शांतिपूर्ण रास्ता.''

उन्होंने क्षेत्र में चीन की मौजूदगी के बढते जाने का जिव करते हुए कहा, ''आप देखिए कि चीन की मौजूदगी नेपाल में है, उनकी मौजूदगी पाकिस्तान में है, श्रीलंका में है, मालदीव में है...उनकी मौजूदगी बर्मा में है.''

उन्होंने कहा कि राजग सरकार ने भारतीय विदेश नीति में एक समस्या खडी कर दी है.

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ''भारत का करीबी मित्र रूस अब हमारे एक पडोसी से नजदीकी बढा रहा है. यह दरअसल एक गंभीर समस्या है, जिसपर बात नहीं हो रही है.''



रोजगार सृजन पर केन्द्र सरकार को आडे हाथ लेते हुए राहुल ने दावा किया कि चीन में हर 24 घंटे में 50,000 नौकरियां सृजित की जाती हैं, जबकि राजग सरकार इतनी ही अवधि में 450 नौकरियां पैदा कर रही है. उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर सार्वजनिक तौर पर विचार विमर्श भी नहीं हो रहा है. उन्होंने कहा कि भारत को उतने ही रोजगार सृजन करने चाहिएं, जितने चीन में हो रहे हैं.

उन्होंने कहा कि आर्थिक वृद्धि के लिहाज से भारत ठीक ठाक है, लेकिन पहले वह इससे कहीं बेहतर था. वैसे उन्होंने स्वीकार किया कि कांग्रेस के नेतृत्व वाले संप्रग शासन में भी उतनी नौकरियां पैदा नहीं हो पा रही थीं, जितनी होनी चाहिए थीं.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment