देशभक्ति की भावना के साथ देश भर में गणतंत्र की धूम

Last Updated 26 Jan 2018 01:37:37 PM IST

69वां गणतंत्र दिवस आज देश भर में पूरे जोशो खरोश और देशभक्ति की भावना के साथ मनाया जा रहा है. इस अवसर पर राज्यों में अनेक कार्यवम आयोजित किए जा रहे हैं और राष्ट्रीय पर्व पर देश की जनता में गजब का उत्साह है.


पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ में मनाया गया गणतंत्र दिवस

मिजोरम के राज्यपाल लेफ्टनेंट जनरर्ल सेवानिवृत्ती निर्भय शर्मा ने असम राइफल्स के मैदान में राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा राज्य के लोगों, गैर सरकारी संगठनों, धार्मिक संस्थानों और मीडिया को शांति और सौहार्द की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध रहने के लिए बधाई दी.

झंडा फहराने के बाद शर्मा ने कहा कि कानून प्रवर्तन एजेंसियों, सिविल सोसाइटी और स्वयंसेवी संगठनों के सामूहिक प्रयासों और प्रतिबद्धताओं ने मिजोरम को देश के सवार्धिक शांति पूर्ण राज्यों में से एक बनाए रखने को संभव बनाया .

अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल ब्रिगेडिर्य सेवानिवृत्ती डाक्टर बी डी मिश्रा ने ईटानगर के इंदिरा गांधी पार्क में राष्ट्रीय ध्वज फहराया. उन्होंने लोगों से संविधान में निहित मूल्यों को बनाए रखने के लिए सामूहिक प्रतिज्ञा लेने का आग्रह किया. साथ ही राज्य के लोगों को राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे उल्लेखनीय विकास योजना में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित किया.

तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने मरीना में तिरंगा झंडा फहराने के बाद तोपों की सलामी ली.

सशस्त्र बलों के जवानों और सुरक्षा कर्मियों ने यहां के मशहूर मरीना तट के कामराज सलाई पर बेहतरीन मार्च निकाला. जिसे देखने भारी संख्या में लोग आए हुए थे. इस अवसर पर राज्य के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने पुलिसकर्मियों को विभिन्न पुरस्कार से सम्मानित किया. उप मुख्यमंत्री ओ पनीरसेल्वम, विधानसभा अध्यक्ष पी धनपाल और मद्रास उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश इंदिरा बनर्जी भी मौजूद थीं.

पूरे ओडिशा में कडी सुरक्षा के बीच हषरे-उल्लास के साथ 69वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कटक के बाराबती स्टेडियम में राष्ट्रीय ध्वज फहराया. इस दौरान उन्होंने कहा कि राज्य की वृद्धि दर राष्ट्रीय औसत से आगे निकल चुका है.

राज्यपाल एस सी जमीर ने ओडिशा की राजधानी में महात्मा गांधी रोड पर तिरंगा झंडा फहराया.

इस मौके पर रंग-बिरंगी झांकी निकाली गई जिसमें राज्य की समृद्ध संस्कृति को दर्शाया गया.


 
वामपंथी अतिवादी संगठनों ने गणतंत्र दिवस का बहिष्कार करने की घोषणा की जिसे देखते हुए मल्कानगिरी और कोरापुट सहित माओवाद प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा व्यवस्था मजबूत की गई है. कुछ क्षेत्रों में माओवादियों ने लोगों को गणतंत्र दिवस के उत्सव से अलग रहने संबंधित पोस्टर भी लगाए हैं. पुलिस महानिदेशर्क डीजीपी ने आर पी शर्मा ने कहा है कि गणतंत्र दिवस के शांतिपूर्ण उत्सव के लिए सारी तैयारियां की गई है.

पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ में कडी सुरक्षा के बीच 69वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है

हरियाणा के राज्यपाल कप्तानसिमह सोलंकी ने अंबाला में तिरंगा फहराया.

वहीं पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदरसिंह ने पटियाला में राष्ट्र ध्वज फहराया तथा हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रोहतक में तिरंगा झंडा फहराया.

मेघालय के राज्यपाल गंगा प्रसाद ने शिलांग के पोलो मैदान में ध्वजारोहण करने के बाद तोपों की सलामी ली. उन्होंने इस मौके पर कहा कि मेघालय पूर्वोत्तर के ऐसे राज्य के रूप में उभरा है जहां पर्यटक सबसे ज्यादा आना पसंद करते हैं.

राज्य में साल 2022 में राष्ट्रीय खेल का आयोजन होना है. इस बारे में राज्यपाल ने कहा कि राज्य के दक्षिण पश्चिम गारो हिल्स जिला और ईस्ट खासी हिल्स जिला पोमलाकरई में इंडोर स्टेडियम का निर्माण हो रहा है. महाराष्ट्र के राज्यपाल सी विद्यासागर राव ने 69वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर शिवाजी पार्क में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले चार साल में राज्य ने औसतन नौ फीसदी की आर्थिक वृद्धि की है.

इस मौके पर राज्यपाल ने महाराष्ट्र के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की. यहां आयोजित परेड में विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों और सरकारी विभागों के दस्तों ने हिस्सा लिया.

त्रिपुरा के राज्यपाल तथागत रॉय ने असम राइफल्स मैदान में तिरंगा फहराया. उन्होंने यहां कार्यवम को संबोधित करते हुए पुलिस, अर्धसैनिक बलों और सेना को देश की सीमा की सुरक्षा करने के लिए शुविया अदा किया.

उन्होंने राज्य के लोगों को भी शांति और सौहार्द बनाए रखने की पुरानी परंपरा को बनाए रखने के लिए धन्यवाद दिया.

राज्यपाल ने राज्य के लोगों को स्वतंत्रता सेनानियों को याद करने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि उनके योगदान को धार्मिक या जातीय संबंधीं हिंसा से अपमानित नहीं किया जाना चाहिए. 

झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुमरू ने रांची में गणतंत्र दिवस के अवसर पर तिरंगा झंडा फहराया. उन्होंने कहा कि यह राज्य देश में गुजरात के बाद वृद्धि दर के मामले में दूसरे स्थान पर है. उन्होंने कहा कि कई ऐसे कई क्षेत्र हैं जिसकी प्रशंसा हो रही है और उसका पालन अन्य राज्य भी कर रहे हैं.

राज्यपाल ने कहा कि राज्य सरकार महिलाओं को सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक रूप से समृद्ध बनाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है.

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment