मुंबई पब में आग: नये साल के जश्न के लेकर बीएमसी सतर्क, अधिकारियों को दिए दिशा निर्देश

Last Updated 30 Dec 2017 01:12:00 PM IST

नये साल के जश्न को देखते हुए महाराष्ट्र की निकाय संस्था ने अपने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे टीमों का गठन कर यह सुनिश्चित करें कि सभी रेस्त्रों में आग लगने से बचने के मानकों का पालन किया जा रहा है.


नये साल के जश्न को लेकर BMC सर्तक (फाइल फोटो)

निकाय प्रमुख अजय मेहता ने सभी सहायक नगरपालिका आयुक्तों एवं बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के उपायुक्तों को भेजे अपने संदेश में कहा कि सभी क्षेत्रीय उपायुक्त एवं वार्ड अधिकारियों से अनुरोध किया जाता है कि वे भवन एवं फैक्टरी विभागों के कर्मचारियों, चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी एवं दमकल विभाग के कर्मचारियों को मिलाकर एक टीम का गठन करें.
     
संदेश में कहा गया है कि यह दल सभी रेस्त्रों में अपने संबंधित वार्ड की जांच करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि वहां आग लगने से बचने के पुख्ता इंतजाम हैं या नहीं.
     
इसमें कहा गया है कि परिसरों में आग लगने से बचने के लिये मार्ग, सीढ़ियां होनी चाहिए और यह भी सुनिश्चित होना चाहिए कि वहां खुली जगह अतिक्रमण से मुक्त हो.
     
शुक्रवार तड़के लोअर परेल में सेनापति बापट मार्ग स्थित कमला मिल्स परिसर में एक इमारत की छत पर स्थित  1 अबॉव  पब में भयंकर आग लग जाने से 14 लोगों की मौत हो गयी थी और 21 अन्य घायल हो गये थे. मरने वालों में 11 महिलाएं शामिल थीं और अधिकतर की मौत दम घुटने के कारण हुई थी.
     
मुंबई निकाय संस्था ने जी-साउथ वार्ड से संबद्ध कर्मचारियों सहित पांच अधिकारियों को ड्यूटी में लापरवाही बरतने के कारण कल निलंबित कर दिया था.


     
मुंबई के महापौर विनाथ महादेर ने कहा था कि इस संबंध में जांच के आदेश दे दिये गये हैं और दोषी अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्वाई की जायेगी.
     
इस बीच बीएमसी में सत्ताधारी शिवसेना ने आज अपने मुखपत्र  सामना  में आग से सुरक्षा के मुद्दे पर दुनिया भर में प्रशासनों के ढुलमुल रवैये पर खेद जताया और संपादकीय में मक्का, लंदन में हुई आग लगने की घटनाओं का भी जिक्र  किया.
     
पार्टी ने माना कि बीते दो वर्ष में मुंबई में आग लगने की घटनाएं बढ़ी हैं.
     
इसमें कहा गया है, जिन जगहों पर आग लगने की घटना हुई उन परिसरों के मालिकों के साथ निकाय अधिकारियों एवं कर्मचारियों की साठगांठ के नतीजतन कई लोगों की जानें गयीं, जिन पर काफी चर्चा भी हुई. 

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment