मुंबई कमला मिल्स आग: जश्न का माहौल मातम में बदला, 14 की मौत, राष्ट्रपति, पीएम ने जताया दुख

Last Updated 29 Dec 2017 09:36:27 AM IST

मध्य मुंबई की एक इमारत में स्थित पब में जन्मदिन के उत्सव के दौरान आधी रात के बाद आग लगने की घटना में 11 महिलाओं समेत 14 लोगों की मौत हो गयी, जिससे जश्न का पूरा माहौल मातम में तब्दील हो गया.


मुंबई: कमला मिल्स कम्पाउंड में लगी आग, 14 की मौत, 19 घायल

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इस घटना पर दु:ख व्यक्त किया.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस घटना पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए ट्वीट किया, "मुंबई में लगी आग की दुखद खबर मिली. दुख की इस घड़ी में पीड़ित परिवारों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं तथा घायलों के जल्दी स्वस्थ होने की कामना करता हूं. बचाव अभियान और दमकल विभाग के अधिकारियों के प्रयासों की सराहना करता रहता हूं."

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, "मुंबई आग हादसे से दुखी हूं. दुख की इस घड़ी में शोक संतप्त परिवारों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं. मैं घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं."

राहुल गांधी ने मराठी में ट्वीट किया, "मुंबई में कमला मिल्स परिसर में बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण घटना घटी है, जिसके कारण कई लोगों की जान चली गई." उन्होंने कहा, "मैं पीड़ितों के परिवारों की तकलीफ में उनके साथ हूं. हादसे की जांच का आदेश दिया जाना चाहिए और दोषियों को कड़ी सजा दी जानी चाहिए."

बीएमसी आपदा नियंत्रण के एक अधिकारी ने कहा कि देर रात 12.30 बजे कमला ट्रेड हाउस में रूफटॉप रेस्तरां पब बिस्ट्रो द मोजो में आग लगने की खबर मिली. आग तेजी से आसापास मौजूद एक अन्य पब और एक रेस्तरां में फैल गई.

कुछ अन्य सूत्रों से मिली सूचनाओं के अनुसार, हादसे में मारी गयी महिलाओं में जन्मदिन मना रही लड़की भी शामिल है, हालांकि इसकी स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं हो पायी है.

हादसे में जले दोनों पब लोअर परेल क्षेत्र में कमला मिल परिसर स्थित ट्रेड हाउस की तीसरी और सबसे ऊपर की चौथी मंजिल पर बने थे. इस परिसर में राष्ट्रीय टेलीविजन चैनलों सहित कई कार्यालय हैं.

एक समाचार चैनल के प्रोग्राम प्रोड्यूसर संजय जाधव ने कहा,   मैं रात्रि पाली में था. हमने पब से लोगों की चीखें सुनीं. शुरू में हमें लगा, यह वहां चल रही पार्टी का शोर है. 
    
जाधव ने कहा,   जब मैं कार्यालय से बाहर आया तो, मैंने देखा कि ऊपरी मंजिल के रूफ-टॉप पब में आग लग गयी है. आग की लपटों से हमारे कार्यालय का मुख्य दरवाजा अवरद्ध हो गया. 
    
करीब आधे घंटे में ही आग पूरी इमारत में फैल गयी जिस पर काबू पाने में कई घंटे का वक्त लगा. आग लगने के कारणों का अभी तक पता नहीं चला है.

अधिकांश पीड़ितों ने मौके पर ही दम तोड़ दिया, जबकि दमकल कर्मचारी 10 अन्य लोगों को आग की चपेट में आने से बचाने में कामयाब रहे.

बीएमसी के आपदा प्रबंधन इकाई के अधिकारियों ने बताया कि घायलों को केईएम और सियोन अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. उन्होंने बताया कि कई दमकल गाड़ियां, पानी के टैंकर, एम्बुलेंस और पुलिस दस्ते बचाव कार्य के लिए मौके पर पहुंच गए हैं.  सुबह करीब 6.30 बजे आग पर नियंत्रण पा लिया गया.

घायलों को इलाज के लिए केईएम अस्पताल, भाटिया अस्पताल, ऐयरोली बर्न्‍स अस्पताल में दाखिल कराया गया, जबकि मामूली रूप से घायल दो लोगों को सियोन अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां इलाज के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई.

केईएम अस्पताल के डीन अविनाश सुपे ने कहा कि पीड़ितों के पोस्टमार्टम से पता चला है कि ज्यादातर लोगों की मौत जलने की बजाए दम घुटने के कारण हुई है.

पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं के तहत हृतेष संघवी, जिगर संघवी और पब चलाने वाले सी ग्रेड हॉस्पिटैलिटी के अभिजीत मानका के खिलाफ मामला दर्ज किया गया.
     
अधिकारी ने बताया कि एन एम जोशी मार्ग पुलिस थाना ने उनके खिलाफ मामला दर्ज किया है और इनमें से दो को हिरासत में ले लिया गया है. आगे की जांच जारी है.

आग लगने के कारण कई प्रमुख कंपनियों, टीवी-रेडियो-प्रिंट मीडिया कार्यालयों, तीन दर्जन से अधिक रेस्तराओं, पब आदि को भी नुकसान पहुंचा है.

फडणवीस ने ट्वीट किया,   मुंबई के कमला मिल्स में आग लगने की दुर्भाग्यपूर्ण घटना के बारे सुनकर व्यथित हूं. घटना में कई लोगों की जान चली गयी. मेरी संवेदनाएं मृतकों के परिजनों के साथ हैं और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं. बीएमसी आयुक्त को इस संबंध में गहन जांच का निर्देश देता हूं. 
     
एक अन्य ट्वीट में मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने बृहन्मुंबई महानगरपालिका आयुक्त (अजय मेहता) को दोषी अधिकारियों के खिलाफ तत्काल कड़ी कार्वाई करने का निर्देश दिया है.
     
मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष संजय निरुपम ने आग लगने की घटना के लिए बीएमसी को दोषी ठहराते हुए कहा कि नियमों का उल्लंघन करके इन पब और रेस्तराओं को चलने की अनुमति देने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए.

भाजपा सांसद किरीट सोमैया ने ट्वीट किया, मुंबई के कमला मिल्स परिसर स्थित पब में आग लगने की घटना को लेकर मैंने मुख्यमंत्री एवं बीएमसी आयुक्त से अनुरोध किया है कि वे देखें कि ऐसे पब, हुक्का पार्लर एवं मुंबई के फार्सन मार्टावर्कशॉप्स में ऐसे हादसों से बचने के पुख्ता इंतजाम हैं या नहीं. दो सप्ताह पहले कुछ इसी तरह की घटना में फार्सन वर्कशॉप साकीनाका में आग लगने के कारण कई लोग मारे गये थे.  
      
उन्होंने कहा, मैं समझता हूं कि कमला मिल्स में ऐसे कई प्रतिष्ठान अवैध हैं, इनमें से कुछ को बाद में नियमित कर दिया गया और जहां आग लगने की घटना हुई वह गैरकानूनी तरीके से बना था. 





 

एजेंसियां


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment