मुंबई में 65 फुट लंबे क्रिसमस ट्री ने खींचा सबका ध्यान

Last Updated 25 Dec 2017 04:17:56 PM IST

मुंबई के वर्ली इलाके की एक सोसाइटी में 65 फुट लंबा एक क्रिसमस ट्री लोगों का ध्यान अपनी ओर आकषिर्त कर रहा है. इसकी ऊंचाई सात मंजिल वाली इमारत के लगभग बराबर है. इसे भारत का सबसे लंबा व पूरी तरह से सजा हुआ क्रिसमस ट्री माना जा रहा है.


मुंबई में 65 फुट लंबे क्रिसमस ट्री (फाइल फोटो)

मुंबई के वर्ली इलाके की एक सोसाइटी में 65 फुट लंबा एक क्रिसमस ट्री दक्षिणी मुंबई के वर्ली इलाके में आदर्श नगर सोसाइटी के एक बगीचे में स्थित है, जिसे 10,000 से ज्यादा लाइटों, घंटियों, स्नोमेन आदि की तस्वीरों से सजाया गया है, जिसमें सांता क्लॉज की तस्वीर भी लगायी गयी है.

डगलस सलदान्हा ने बताया कि मूल रूप से मंगलोर से आने वाले सलदान्हा परिवार ने चार दशक पहले 250 रूपये में अपने पडोसी से इस वृक्ष को खरीदा था. इसकी ऊंचाई सात मंजिल वाली इमारत के लगभग बराबर है

56 वर्षीय लैंडस्केप वास्तुकार ने पीटीआई को बताया, मेरी बहन ट्विला और मैंने पौधे को फिर से लगाया और नियमित रूप से इसको पानी देते थे.

सलदान्हा ने बताया कि वह पिछले चार दशक से इसकी देखभाल कर रहे हैं.



उन्होंने बताया, पिछले 12 वर्षो से हम हर साल क्रिसमस पर इसे ऊपर से लेकर नीचे तक सजाते हैं.  

उन्होंने बताया, अमेरिका जाने से पहले तक मेरी बहन ट्विला इसे सजाने में मेरी सहायता करती थीं. 2005 में कैंसर के कारण उनका निधन हो गया, जिसके बाद मैं इसे सजा रहा हूं.  

उन्होंने बताया, ट्विला की आखिरी इच्छा थी कि मैं वृक्ष को पूरी तरह से सजाता रहूं ताकि वह स्वर्ग से इसे देख सकें.  

सलदान्हा ने दावा किया कि इस शंकुधारी वृक्ष को रिकार्ड बुक में दर्ज किया गया है. इसे भारत का सबसे लंबा क्रिसमस ट्री माना गया है जो पूरी तरह से सजा हुआ हो.

बहरहाल, मुंबईवासियों ने क्रिसमस पर उपनगरीय बांद्रा में स्थित प्रसिद्ध माउंट मैरी चर्च में मध्यरात्रि की प्रार्थना सभा में भाग लिया.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment