गुजरात मेरी मां है और मैं इसका बेटा : मोदी

Last Updated 27 Nov 2017 04:08:32 PM IST

मोदी ने सोमवार को खुद को गुजरात का बेटा बताकर विपक्षी कांग्रेस पर निशाना साधा और कहा कि 'गुजरात के लोग उन लोगों को नहीं छोड़ेंगे जिन्होंने गुजरात के उस बेटे का अपमान किया है जिसके राजनीतिक जीवन में कोई भी दाग नहीं है.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाईल फोटो)

कांग्रेस पर हमला करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "आप (विपक्षी) गुजरात आने की हिम्मत करते हैं और गुजरात के बेटे खिलाफ बोलते हैं? क्या कोई भी गुजराती, गुजरात के बेटे के खिलाफ आरोप लगाने वालों को माफ करेगा? कोई भी गुजराती इस अपमान को नहीं सहेगा. यह मेरी मां है और मैं इसका बेटा हूं."

भुज में एक रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, "आप (लोगों ने) ने मुझे बेटे के रूप मे आगे बढ़ने में मदद की है. आपने मुझे आकार देने में मदद दी है. आपने मुझे मजबूती दी है, गुजरात के लोगों व गुजरात मेरी मातृभूमि ने मेरे अंदर की अच्छाई को पाला-पोसा है."

मोदी सोमवार सुबह कच्छ पहुंचे और स्थानीय देवी मां अशपुरा के मंदिर में पूजा-अर्चना की. पूजा के बाद मोदी ने मंदिर परिसर में मौजूद महिलाओं और बच्चों से बातचीत की और लोगों से हाथ मिलाए.

इसी तरह का दृश्य कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के गुजरात चुनाव अभियान के दौरान यहां देखा गया था.

गृह राज्य में नरेंद्र मोदी का यह पहला राजनीतिक दौरा है और इसके बाद वह बुधवार को भी यहां रैली करेंगे. इससे पहले की सभी दौरों में वे प्रधानमंत्री के तौर पर परियोजनाओं को उद्घाटन करने यहां आए थे.

कांग्रेस के गढ़ अबडासा संसदीय क्षेत्र में स्थित माता नो माध मंदिर में दर्शन करने पहली बार कोई प्रधानमंत्री पहुंचा. यहां की एक चौथाई आबादी अल्पसंख्यक समुदाय से आती है. पार्टी को उम्मीद है कि मोदी के इस दौरे से इस बार भाजपा के पक्ष में बहुसंख्यकों का मत एकजुट हो सकता है.

भुज के ललन कॉलेज मैदान में मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत स्थानीय कुची भाषा में की और कहा कि भाजपा केवल चुनाव के समय राजनीति में विश्वास नहीं करती बल्कि विकास पर विश्वास करती है. उन्होंने कहा कि जब 2002 में उन्होंने कच्छ का दौरा किया था, उस समय भूकंप के कारण सब कुछ तबाह हो गया था और अब यहां विकास के बाद भूकंप से तबाही का कोई भी निशान नहीं है.

राहुल गांधी द्वारा गले लगाने की कूटनीति 'हगप्लोमेसी' पर किए गए कटाक्ष का जवाब देते हुए उन्होंने कहा, "जब भारतीय सेना डोकलाम में चीनी सैनिक के साथ आंख से आंख मिला रही थे, तब आप (राहुल गांधी) चीन के राजदूत को गले लगा रहे थे. जब भारतीय सेना देश के लिए खड़ी थी, तब आप चीनी राजदूत को गले लगा रहे थे. किसके लिए? मैं आपसे प्रश्न पूछ रहा हूं."

उन्होंने लोगों को उरी हमले के बाद भारत द्वारा सीमा पार किए गए गए सर्जिकल स्ट्राइक को याद दिलाते हुए कहा, "मैं मोदी है. मैं सरदार पटेल की जन्म भूमि में पला-बढ़ा हूं... जिन लोगों ने देश को लूटा है, उन्हें इसका हिसाब देना पड़ेगा."



मोदी ने पूछा, "मैंने एक कांग्रेस कार्यकर्ता से कांग्रेस के सभी अध्यक्ष के नाम लिखने के लिए कहा. जो लोग कांग्रेस नेताओं के नाम नहीं जानते, वह हमारे देश का कैसे विकास कर सकते हैं?"

उन्होंने कहा, "कितनों को कामराज और देभरभाई (यू.एन देभर) याद हैं जो राष्ट्रीय स्तर पर कांग्रेस के अध्यक्ष थे. जो पार्टी एक परिवार से ज्यादा नहीं सोच सकती, आप उनसे क्या उम्मीद करेंगे?"

मोदी ने विश्वास जताते हुए कहा कि भाजपा गुजरात में 182 विधानसभा सीट में 151 सीटों पर कब्जा करेगी.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment