कर्नाटक कैबिनेट ने ट्रांसजेंडर नीति को दी मंजूरी

Last Updated 27 Oct 2017 02:23:09 PM IST

कर्नाटक कैबिनेट ने ट्रांसजेंडर के लिए राज्य की नीति, 2017 को आज मंजूरी दे दी. इसका लक्ष्य इस समुदाय को मुख्यधारा में लाना और शोषण से इनकी रक्षा करना है.


कर्नाटक कैबिनेट ने ट्रांसजेंडर नीति को दी मंजूरी

कानून मंत्री टी बी जयचंद्र ने कैबिनेट बैठक के बाद यहां कल संवाददाताओं को बताया कि उच्चतम न्यायालय के एक आदेश के अनुपालन में इस नीति का मसौदा तैयार किया गया था.

उन्होंने कहा कि इस समुदाय के लोगों को असुरक्षा, भेदभाव, अपमान का सामना करना पड़ता है, ऐसे में इस नीति का लक्ष्य उन्हें समाज की मुख्यधारा में लाना और इन्हें एक सुरक्षित जीवन प्रदान करना है.
     
इस नीति में जोगप्पा, जिजरा, महिला से पुरष, पुरष से महिला, इंटर-सेक्स, कोथी, जोगतास, शिवशक्ति और अरावनी   सहित ट्रांसजेंडरों के विभिन्न वगरे का उल्लेख किया गया है.

नीति का उद्देश्य राज्य के सभी शैक्षणिक संस्थानों में ट्रांसजेंडर समुदाय के बारे में जागरकता फैलाना, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के जरिये ऐसे परिवारों तक पहुंचकर ट्रांसजेंडर बच्चों के बारे में उन्हें संवेदनशील बनाना, ट्रांसजेंडरों के खिलाफ भेदभाव, लैंगिक दुर्व्यवहार और हिंसा जैसयी समस्याओं के समाधान के लिये शैक्षणिक संस्थानों में निगरानी समिति या प्रकोष्ठ का निर्माण करना है.

यह भेदभाव रहित मैत्री नीति के संकेतकों की व्याख्या करने के साथ ही ट्रांसजेंडर समुदाय को  सर्व शिक्षा अभियान , शिक्षा का अधिकार और साक्षरता बढ़ाने वाले प्रयासों में शामिल करने का विचार पेश करता है.

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment