पर्यावरण प्रेमी कालीचरण ने प्रगति मैदान, रिंग रोड के पास रेलवे ट्रैक को किया हरा भरा ,लगाए हजारों पेड़ पौधे

Last Updated 22 Apr 2024 07:57:26 AM IST

पर्यावरण प्रेमी तो आपने बहुत देखे होंगे,लेकिन आज हम आपको एक ऐसे पर्यावरण प्रेमी की कहानी बताने जा रहे हैं, जिन्होंने एक पूर्व फौजी होने के बाद पर्यावरण में कुछ नया करने की ठानी, और अब वह अपने पेड़ पौधों के जरिए देश को हरा भरा करने में लगे हैं।


पर्यावरण प्रेमी कालीचरण

जी हां बातहो रही है पर्यावरण प्रेमी कालीचरण की। दिल्ली के रहने वाले कालीचरण 1990 से पर्यावरण संरक्षण के लिए काम कर रहे हैं। कालीचरण ने दिल्ली के प्रगति मैदान और रिंग रोड के बीच में खाली पड़ी रेलवे की जमीन का सौन्दर्यीकरण बड़े शानदार तरीके से किया है। यहां पर उन्होंने 25000 स्क्वायर मीटर एरिया में एक विशाल नर्सरी स्थापित करके रेलवे ट्रैक के किनारे का सौन्दर्यीकरण बड़ी खूबसूरती के साथ किया है। यंहा थाईलैंड से मंगाए गए विशेष बोनसाई प्लांट्स,हरी घास व अनेक पेड़ पौधे लगाकर इस ट्रैक को बेहद ही सुंदर बना दिया गया है। यह स्थान अब लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। कालीचरण का कहना है कि उनका मकसद, देश में स्वच्छ पर्यावरण की स्थापना करना है। उनका कहना है कि
इसकी प्रेरणा उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से ली है और वह आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रेल मंत्रालय, और  रेलवे के डीआरएम का धन्यवाद करते नजर आते हैं। उनका कहना है कि उनकी प्रेरणा की वजह से ही यह सब संभव हो पाया है।

आपसी बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि पहले इस जगह पर मलबे का ढेर लगा हुआ था। इसकी साफ़ सफाई करने में लगभग एक साल लग गए। इस जगह को पहले चमकाया गया फिर यहां पर एक पौधों की नर्सरी स्थापित की गई। नर्सरी के साथ साथ रेलवे ट्रैक की सौन्दर्यीकरण के लिए दिन-रात काम किया गया। कालीचरण का कहना है कि इस काम के लिए उन्होंने 40 से ज्यादा मजदूरों की सहायता ली और दिन-रात काम करके रेलवे ट्रैक को पर्यावरण फ्रेंडली बनाया गया।आज जो भी रेलवे ट्रैक को देखता है,वह दंग रह जाता है। इसकी सुंदरता लोगों के दिमाग में रच- बस जाती है। रेलवे के अधिकारी भी उनकी प्रशंसा करते नहीं थकते।

कालीचरण का कहना है कि जब वह फौज में थे तभी से उन्हें बागवानी का शौक लग गया था। उनका कहना है कि  फौज की नौकरी के साथ-साथ 1982 से 1984 तक प्लांटेशन यानी नर्सरी का काम बखूबी सीखा और उसके बाद दिल्ली में एवरग्रीन नर्सरी की शुरुआत की। अब कालीचरण दिल्ली में एवरग्रीन नर्सरी के नाम पर कई शाखाएं चला रहे हैं। एवरग्रीन नर्सरी आज दिल्ली की बेहद जानी मानी नर्सरी के रूप में पहचानी जाती है। इस नर्सरी में आपको देश-विदेश के लगभग सभी सुंदर सजावटी, पर्यावरण फ्रेंडली,पेड़ पौधे मिल जाएंगे। उनके पास आपको बोनसाई,थाई बैंबो, कैरोटनेस,ड्राईसेना,ड्राईको,थाई प्लांट्स,फाइगस, सीजनल फ्लावर, मनी प्लांट्स के अलावा मेडिसिनल प्लांट्स भी मिल जाएंगे।
 

उन्हें आज पर्यावरण से संबंधित कई अवार्ड भी मिल चुके हैं। आपको बता दें कि उनके द्वारा कई बड़े सरकारी प्रोजेक्ट भी किए गए हैं जो बेहद पसंद किए गए हैं। दिल्ली में उन्होंने अलग-अलग तरह के कई प्रोजेक्ट पर काम किया है, जिनमें सरकारी कार्यक्रमों में सुंदर प्लांट्स की व्यवस्था, रेलवे स्टेशन का सौंदर्य करण, सरकारी दफ्तरों का सौंदर्यकरण शामिल है।

 

समय लाइव डेस्क
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment