Lok Sabha Election 2024: AAP को भरूच लोकसभा सीट दिए जाने पर अहमद पटेल का परिवार नाखुश, कहा...

Last Updated 24 Feb 2024 03:29:36 PM IST

लोकसभा चुनाव-2024 के लिए इंडी गठबंधन के दलों के बीच सीट बंटवारे की कवायद तेज हो गई है। दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़ और गुजरात में कांग्रेस और आप के बीच सीटों का बंटवारा हो गया है।


फैजल पटेल (फाइल फोटो)

वैसे पंजाब में कांग्रेस और आप के बीच सीट समझौते पर बात नहीं बन पाई है।

लेकिन, गुजरात में आप 2 और 24 सीटों पर कांग्रेस के चुनाव लड़ने की बात तय हुई है। ऐसे में आम आदमी पार्टी के हिस्से में गुजरात की भरूच और भावनगर सीट आई है। अब, भरूच सीट के आप के हिस्से में जाने की घोषणा के बाद से ही गुजरात कांग्रेस के भीतर घमासान मच गया है।

दरअसल, कांग्रेस महासचिव मुकुल वासनिक ने मीडिया को संबोधित करते हुए बताया कि गुजरात की 26 लोकसभा सीटों में से कांग्रेस 24 और आप दो सीट पर चुनाव लड़ेगी, जिनमें भरूच और भावनगर सीट होगी। लेकिन, भरुच सीट केजरीवाल की पार्टी को दिए जाने पर कांग्रेस के दिग्गज नेता अहमद पटेल के बेटे फैजल पटेल और बेटी मुमताज़ पटेल ने अपनी नाराजगी जाहिर की है क्योंकि अहमद पटेल ने 1970 और 1980 के दशकों में तीन बार भरूच सीट से जीत दर्ज की थी।

भरूच से आप उम्मीदवार चैतर वसावा ने दावा किया कि सीट से उनकी जीत अहमद पटेल को श्रद्धांजलि होगी, लेकिन दिवंगत नेता के बेटे फैसल पटेल ने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ता ‘इंडिया’ गठबंधन के तहत सीट छोड़ने के फैसले से खुश नहीं है।

सीट बंटवारे को लेकर फैजल पटेल ने कहा कि मैं इसे लेकर दिल्ली में हाईकमान से बात करूंगा। भरूच सीट आम आदमी पार्टी को दिए जाने पर मैं और पार्टी के कार्यकर्ता विरोध में हैं। लेकिन, पार्टी जो फैसला करेगी हमें वह स्वीकार करना पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि मेरा भरूच की जनता से गहरा रिश्ता है, मेरे पिता स्वर्गीय अहमद पटेल का यह संसदीय क्षेत्र है और भरूच की जनता से उनका गहरा रिश्ता रहा है, जो अभी खत्म नहीं हुआ है। हालांकि, यह अगर हाईकमान का फैसला है तो उसे उन्हें स्वीकार करना पड़ेगा। शनिवार की शाम मैं दिल्ली जा रहा हूं और इसको लेकर आलाकमान से बात करूंगा। फिलहाल, नॉमिनेशन के लिए अभी काफी टाइम है।

फैजल पटेल ने कहा, "भरुच कांग्रेस की जड़ है। जब मैं पार्टी से जुड़ा हूं, मुझे पार्टी को मजूबत करना है। ऐसे में मैं भरुच की जनता की आवाज बना हूं और आगे भी बना रहूंगा। मेरी पार्टी के कार्यकर्ता जो कहेंगे, मैं वहीं करूंगा।"

इस बीच, मुमताज पटेल ने सोशल मीडिया पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं से माफी मांगी और उनसे पार्टी को मजबूत करने के लिए फिर से संगठित होने को कहा।

उन्होंने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कहा, “गठबंधन में भरूच लोकसभा सीट नहीं बचा पाने के लिए हमारे जिला कैडर से माफी मांगती हूं। मैं आपकी निराशा समझती हूं। हम सब मिलकर कांग्रेस को मजबूत बनाने के लिए फिर से संगठित होंगे। हम अहमद पटेल की 45 साल की विरासत को ज़ाया नहीं जाने देंगे।”

आप के देडियापाड़ा से विधायक वसावा ने उन्हें भरूच से उम्मीदवार बनाए जाने के लिए अपनी पार्टी के नेतृत्व को धन्यवाद दिया।

वसावा ने कहा, “मैं कांग्रेस के स्थानीय, राज्य और राष्ट्रीय नेताओं को भी धन्यवाद देता हूं और उन्हें आश्वासन देता हूं कि मैं सीट से जीतूंगा, जो अहमद पटेल को श्रद्धांजलि होगी। हमारा पूरा प्रयास भाजपा को हराने का होगा।”

आप ने बोटाद से पार्टी विधायक उमेश मकवाना को भावनगर लोकसभा सीट से टिकट देने का ऐलान किया है।

कांग्रेस और आप के बीच शनिवार को हुए समझौते के तहत केजरीवाल नीत पार्टी को भरूच और भावनगर सीटें मिली हैं जबकि कांग्रेस शेष 24 सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी।

आईएएनएस/भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment