मोदी और पुतिन ने द्विपक्षीय संबंधों, अफगानिस्तान की स्थिति पर चर्चा की

Last Updated 06 Dec 2021 09:42:46 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को नई दिल्ली में 21वें वार्षिक भारत-रूस शिखर सम्मेलन के दौरान मुलाकात की और इस क्षेत्र के सामने उभरती सुरक्षा चुनौतियों पर चर्चा की।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन

पुतिन का स्वागत करने के बाद, मोदी ने कहा, आज की हमारी बैठक हमारी विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करेगी। आज हम जो पहल करेंगे, वे नए क्षेत्रों में हमारे सहयोग के दायरे को और बढ़ाएंगे।

राष्ट्रीय राजधानी स्थित हैदराबाद हाउस में पुतिन की मेजबानी करने वाले पीएम मोदी ने कहा कि कोविड-19 महामारी ने दोनों देशों के बीच संबंधों में कोई अंतर नहीं डाला है और दोनों देशों के बीच संबंध मजबूत हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि भारत और रूस के बीच संबंध वास्तव में इंटर-स्टेट मित्रता का एक अनूठा और विश्वसनीय मॉडल है, भले ही दुनिया ने पिछले कुछ दशकों में कई मूलभूत परिवर्तन देखे हैं और विभिन्न प्रकार के भू-राजनीतिक समीकरण सामने आए हैं।

इस दौरान पुतिन ने कहा कि रूस भारत को एक महान शक्ति, मित्र राष्ट्र और समय की कसौटी पर खरा उतरने वाला मित्र मानता है।

रूसी राष्ट्रपति ने कहा, हमारे देशों के बीच संबंध बढ़ रहे हैं और मैं भविष्य की ओर देख रहा हूं।

पुतिन ने अफगानिस्तान की स्थिति पर भी चिंता व्यक्त की और आतंकवाद, मादक पदार्थों की तस्करी और संगठित अपराध के खिलाफ लड़ाई को प्रमुख चुनौतियों के रूप में बताया, जिस पर दोनों देशों को सहयोग करना होगा।

पुतिन ने कहा, हम वैश्विक एजेंडे पर संयुक्त रूप से सहयोग करना जारी रखे हुए हैं। आतंकवाद, मादक पदार्थों की तस्करी और संगठित अपराध के खिलाफ लड़ाई में हमारी स्थिति काफी समान है।

पुतिन ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा, यह स्वाभाविक है कि हम अफगानिस्तान के घटनाक्रम को लेकर चिंतित हैं।

इससे पहले दिन में, भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने क्रमश: अपने रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव और जनरल सर्गेई शोइगु के साथ मुलाकात की थी। उन्होंने तालिबान के अधिग्रहण के बाद अफगानिस्तान की स्थिति सहित प्रमुख द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment