दिल्ली में एमसीडी उपचुनाव : शुरुआती कुछ घंटों में 20.38 प्रतिशत मतदान

Last Updated 28 Feb 2021 03:19:59 PM IST

दिल्ली के पांच नगर निगम वार्ड के उपचुनाव के लिए रविवार को शुरुआती चार घंटों में करीब 20 प्रतिशत मतदान हुआ।


दिल्ली में एमसीडी उपचुनाव : शुरुआती कुछ घंटों में 20.38 प्रतिशत मतदान

कोरोना वायरस महामारी के बीच राष्ट्रीय राजधानी में पहली बार कोई चुनाव हो रहा है।
मतदान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह साढे सात बजे शुरू हुआ था।
दिल्ली में राज्य निर्वाचन आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अपराह्न साढे 11 बजे तक पांचों वार्ड में 20.38 प्रतिशत मतदान हुआ और इनमें से कल्याणपुर वार्ड में सर्वाधिक 25.69 प्रतिशत मतदान हुआ।
इस चुनाव में मुख्य मुकाबला आम आदमी पार्टी (आप), भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के बीच है। तीनों ने कोविड-19 महामारी के बीच हो रहे इस चुनाव में अपनी-अपनी जीत का भरोसा जताया है।
दिल्ली के राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार, उत्तरी दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) के तहत दो वार्ड और पूर्वी दिल्ली नगर निगम के तीन वार्ड के उपचुनाव में करीब 2.42 लाख लोग मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। दिल्ली के शालीमार बाग (उत्तर), रोहिणी-सी, त्रिलोकपुरी, कल्याणपुरी और चौहान बांगर वार्ड में उपचुनाव हो रहा है।

चुनाव निकाय ने बताया कि शालीमार बाग (उत्तर) महिलाओं के लिए आरक्षित है, जबकि त्रिलोकपुरी और कल्याणपुरी एससी श्रेणी के लिए आरक्षित हैं।     अधिकारियों ने बताया कि त्रिलोकपुरी में 22.68 प्रतिशत, रोहिणी-सी में 19.11 प्रतिशत, शालीमार-उत्तर में 15.13 प्रतिशत और चौहान बांगर में 20.14 प्रतिशत मतदान हुआ।
इन उपचुनाव को 2022 की शुरुआत में सभी 272 एमसीडी वार्ड में होने वाले चुनाव से पहले सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा है।
अधिकारियों ने बताया कि उपचुनाव का परिणाम तीन मार्च को घोषित किया जाएगा। मतदान के लिए 327 केंद्र बनाए गए हैं और इसके लिए 26 उम्मीदवार मैदान में हैं।
उन्होंने बताया कि कोविड-19 मरीज सरकारी दिशानिर्देशानुसार मतदान के अंतिम घंटे में वोट डाल सकते हैं।

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment