किसानों ने पुलिस के साथ किया विश्वासघात: सीपी

Last Updated 28 Jan 2021 02:29:49 AM IST

किसानों ने पुलिस के साथ विश्वासघात किया और समझौते को तोड़ा। पुलिस हिंसा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी। यह बात पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने बुधवार रात पुलिस मुख्यालय में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान कही।


पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव (file photo)

उन्होंने हिंसा का ठीकरा किसानों पर फोड़ते हुए कहा कि पुलिस अगर चाहती तो कार्रवाई कर सकती थी, लेकिन  पुलिस का मकसद शांति कायम करना था और वह जानमाल का नुकसान नहीं चाहती थी। उन्होंने किसान संगठन के नेताओं पर भी हमला बोलते हुए कहा कि उनके साथ कुछ शर्तों के आधार पर समझौता हुआ था, लेकिन किसान अपनी बात से मुकर गए। पुलिस आयुक्त ने किसान नेता सतनाम सिंह पन्नू और दर्शनपाल सिंह नाम लेते हुए कहा कि ये लोग सिंघु बार्डर से मंगलवार सुबह ही निकल गए और मुकरबा चौक पर पहुंच कर बैरिकेड के पास बैठ गए और फिर वहां भड़काऊ भाषण देकर किसानों को हिंसा के लिए उकसाया।

आयुक्त ने बताया कि  पुलिस के साथ किसानों का समझौता हुआ था कि गणतंत्र दिवस समारोह संपन्न होने के बाद वे दोपहर 12 बजे ट्रैक्टर परेड निकालेंगे, लेकिन किसान अपनी बात पर कायम नहीं रहे और वह मंगलवार सुबह करीब साढ़े आठ बजे ही बार्डर से निकल गए। वे तय रूट पर जाने के बजाए दिल्ली की तरफ आने वाली सड़को पर बैरिकेड तोड़कर घुस गए। टिकरी बार्डर पर किसान सुबह आठ बजे बैरिकेड तोड़कर आगे बढ़ गए और किसान नेता बूटा सिंह ने किसानों को भड़काया भी। वहीं गाजीपुर बार्डर पर राकेश टिकैत ने अपने सहयोगियों के साथ किसानों की भीड़ को उकसाया। इसके बाद वे एनएच-24 पर लगे बैरिकेड को तोड़ते हुए अक्षरधाम तक पहुंच गए फिर आईटीओ से लाल किले तक बवाल मचाया।

पुलिस कमिश्नर ने कहा कि  हिंसा के लिए किसान नेता भी जिम्मेदार है और इन पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने दीप सिहं सिद्धू के नाम पर कहा कि अगर ये दोषी पाए जाएंगे तो  इनके खिलाफ भी कार्रवाई होगी। कमिश्नर ने कहा कि किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा। इस मौके पर आयुक्त ने किसान नेता सतनाम सिंह पन्नू व  राकेश टिकैत के भड़काऊ भाषणों के वीडियो को दिखाया और पुलिस और किसानों के बीच हुए समझौते की कॉपी को सांझा किया।

पुलिस आयुक्त ने कहा कि पुलिस की वजह से एक भी व्यक्ति की मौत नही हुई। आयुक्त ने बताया कि किसानों ने करीब 418 बैरिकेड तोड़ डाले और पुलिस की 30 गाड़ियों को क्षतिग्रस्त किया। 6 कंटनेर समेत कई अन्य सार्वजनिक संपतियों को भी नुकसान पहुंचाया। उधर, पुलिस आयुक्त बुधवार रात तीरथराम अस्पताल गए और वहां भर्ती घायल पुलिसकर्मियों का हालचाल जाना।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment