दिल्ली में कोरोना पीड़ित जरूरतमंदों को मिला है प्लाज्मा : मुख्यमंत्री

Last Updated 14 Jul 2020 01:37:50 PM IST

दिल्ली सरकार ने मंगलवार को दूसरा प्लाज्मा बैंक लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल में स्थापित किया है। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने इस प्लाज्मा बैंक का उद्घाटन किया।


मुख्यमंत्री केजरीवाल (फाइल फोटो)

कोरोना रोगियों के उपचार हेतु दिल्ली में एक और प्लाज्मा बैंक बनाया गया है। यह बैंक भी किसी सामान्य ब्लड बैंक की तरह काम करेगा। आवश्यकता पड़ने पर अस्पताल कोरोना रोगी की प्लाज्मा थेरेपी के लिए यहां से प्लाज्मा हासिल कर सकेंगे। दिल्ली सरकार ने यह दूसरा प्लाज्मा बैंक लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल में स्थापित किया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को इस प्लाज्मा बैंक का उद्घाटन किया।

उन्होंने कहा, "प्लाज्मा बैंक के माध्यम से सभी जरूरतमंदों को प्लाज्मा उपलब्ध कराया गया है। मेरी जानकारी के मुताबिक अभी तक जितने भी लोग आए हैं सभी को प्लाज्मा मुहैया कराया गया है।"

प्लाज्मा डोनेट करने के इच्छुक व्यक्ति 1031 नंबर पर फोन करके अपनी जानकारी दे सकते हैं। इसके अलावा 8800007722 पर व्हाट्सएप करके प्लाज्मा डोनेट करने के इच्छुक व्यक्ति अपना पंजीकरण करा सकेंगे।

प्लाज्मा डोनेट करने की कुछ शर्तें भी विशेषज्ञ डॉक्टर द्वारा तय की गई हैं। इनके मुताबिक प्लाज्मा वही डोनेट कर सकता है जिन्हें कोरोना हुआ हो और अब वह व्यक्ति ठीक हो गया हो। कोरोना ठीक हुए कम से कम 14 दिन हो गए हो।

प्लाज्मा डोनेट करने वाले करने वाले व्यक्ति की उम्र 18 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए। प्लाज्मा डोनेट करने वाले व्यक्ति का वजन कम से कम 50 किलो होना चाहिए। जो महिला जीवन में कभी भी प्रेग्नेंट हुई है वह प्लाज्मा डोनेट नहीं कर सकती। शुगर, हाइपरटेंशन और जिनका ब्लड प्रेशर 140 से ऊपर है वह प्लाज्मा डोनेट नहीं कर सकते। कैंसर से ठीक हुए रोगी प्लाज्मा डोनेट नहीं कर सकते। इसी तरह किडनी, फेफड़े और हृदय रोगी भी प्लाज्मा प्लाज्मा डोनेट नहीं कर सकते।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, "केवल उपचार कर रहे डॉक्टर के कहने पर संबंधित अस्पताल को प्लाज्मा दिया जाएगा। प्लाज्मा बैंक से व्यक्तिगत तौर पर प्लाज्मा नहीं मिलेगा।"

मुख्यमंत्री और दिल्ली सरकार ने ऐसे सभी व्यक्तियों से सामने आकर रक्तदान की अपील की है जो कोरोना उपचार के उपरांत स्वस्थ हो चुके हैं। दरअसल कोरोना को हरा चुके व्यक्तियों से ही कोरोना से लड़ने वाला प्लाज्मा प्राप्त होता है।

इससे पहले आईएलबीएस में प्लाज्मा बैंक शुरू किया जा चुका है। प्लाज्मा दान करने वाले व्यक्तियों को लाने और ले जाने के लिए टैक्सी का प्रबंध भी दिल्ली सरकार द्वारा किया जाएगा।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment