दिलशाद गार्डन में थमा कोरोना का कहर, कारगर साबित हुआ दिल्ली सरकार का 'ऑपरेशन शील्ड'

Last Updated 11 Apr 2020 10:24:05 AM IST

पुलिस की मदद से दिल्ली सरकार ने ‘ऑपरेशन शील्ड' को पहली बार दिलशाद गार्डन एरिया में अपनाया।


इस आपरेशन के तहत पंद्रह दिनों बाद इस क्षेत्र को कोरोना मुक्त किया जा सका। अब दस दिन से यहां कोई कोरोना का केस सामने नहींआया है।

स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन के अनुसार दिलशाद गार्डन की रहने वाली एक महिला और उसके बेटे को सउदी अरब से लौटने पर कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। महिला का इलाज करने वाले मोहल्ला क्लीनिक डॉक्टर समेत सात व्यक्ति कोरोना पीडि़त हो गए। इसके बाद दिल्ली सरकार ने दिलशाद गार्डन और पुरानी सीमापुरी एरिया को पूरी तरह से कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया। महिला के 81 कांटैक्ट को चिह्नित किया गया। उनका इलाज और क्वारंटीन किया गया।

महिला के बेटे के संपर्क को चिह्नित करने के लिए दिल्ली सरकार के सीसीटीवी कैमरे का सहारा लिया गया। फिर दिलशाद गार्डन और ओल्ड सीलमपुर में 123 मेडिकल टीमों का गठन किया गया। इन टीमों ने 4032 घरों में रहने वाले 15 हजार से अधिक लोगों की स्क्रीनिंग की। जिनमें कोरोना के लक्षण मिले‚ उन्हें क्वारंटीन किया गया। अब यहां कोरोना का मरीज सामने नहीं आ रहा है। फिर भी दिल्ली सरकार लगातार 15 हजार लोगों को फोन कर कोरोना के संबंध में जानकारी ले रही है। इस क्षेत्र पर लगातार नजर है।

शाहदरा के डि्ट्रिरक्ट सÌवलांस अधिकारी डॉ. एसके नायक ने बताया कि दिल्ली के दिलशाद गार्डन में रहने वाला एक व्यक्ति सउदी अरब में रहता है। कुछ दिन पहले उसकी पत्नी अपने बेटे को लेकर उससे मिलने सउदी अरब गई थी। वह महिला बेटे के साथ 10 मार्च 2020 को सउदी अरब से वापस लौटी। उन्होंने बताया कि दो दिन बाद 12 मार्च 2020 को महिला को बुखार और खांसी की शिकायत हुई। वह इसे सामान्य मान कर पुरानी सीमापुरी स्थित एक मोहल्ला क्लीनिक में दवा लेने गई। दवा से महिला को कोई आराम नहीं मिला।

इसके तीन दिन बाद 15 मार्च को वह जांच कराने के लिए दिल्ली के जीटीबी अस्पताल में गई। जीटीबी ने महिला में कोरोना का लक्षण पाया और उसे आरएमएल अस्पताल के लिए रेफर कर दिया। जांच के बाद 17 मार्च 2020 को महिला में कोरोना की पुष्टि हुई। इस बीच महिला के कांटेक्ट का पता किया गया तो वह 81 लोगों से मिल चुकी थी। जिसमें मोहल्ला क्लीनिक के डॉक्टर भी थे। बाद में डॉक्टर‚ उनके परिवार समेत कांटेक्ट के 7 लोग कोरोना पोजेटिव मिले।

 डॉ. एसके नायक ने बताया कि दिल्ली सरकार ने तत्काल कदम उठाते हुए 123 मेडिकल टीमों का गठन किया। साथ ही शहादरा के जिलाधिकारी से मिलकर आपरेशन शील्ड चलाने का निर्णय लिया। पुलिस से भी संपर्क कर सहयोग लिया गया और दिलशाद गार्डन व पुरानी सीमापुरी इलाके को पूरी तरह से सील कर दिया गया। अब तक कोई नया केस कोरोना कंटेनमेंट एरिया में नहीं मिला है।

संजय के झा/एसएनबी
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment