दिल्ली हिंसा में मरने वालों की संख्या 39 पहुंची

Last Updated 28 Feb 2020 12:25:33 PM IST

दिल्ली की सांप्रदायिक हिंसा में मृतकों की संख्या शुक्रवार को बढ़कर 39 पहुंच गई। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।


(फाइल फोटो)

उत्तरपूर्व दिल्ली के हिंसा प्रभावित कुछ इलाकों में दुकानें खुलने के साथ ही हालात सामान्य होते दिखे।      

हिंसा प्रभावित उत्तरपूर्वी दिल्ली के कुछ हिस्सों में जनजीवन पटरी पर लौट रहा है जहां पुलिस और अर्धसैनिक बल मस्जिदों में जुमे की नमाज के मद्देनजर सख्त चौकसी बरत रहे हैं।    

पुलिस के अधिकारियों ने कहा है कि वे अफवाहों को रोकने के लिए अतिरिक्त प्रयास कर रहे हैं और लोगों के बीच भरोसा पैदा करने के लिए प्रभावित इलाकों के आस-पड़ोस में नियमित रूप से फ्लैग मार्च और बातचीत कर रहे हैं। 

हिंसा प्रभावित इलाकों में सख्त चौकसी

उत्तरपूर्वी दिल्ली के कुछ इलाकों में दुकानें खुलने के साथ हालात सामान्य होते दिखे। हिंसा प्रभावित इलाकों में भी दुकानें और गलियां खुलती दिखीं।      

प्रभावित इलाकों में सोमवार से अर्धसैनिक बलों के करीब 7,000 जवान तैनात हैं। इसके अलावा, दिल्ली के सैकड़ों पुलिसकर्मी शांति बरकरार रखने और किसी अप्रिय घटना को रोकने के लिए ड्यूटी पर मौजूद हैं।      

उत्तरपूर्वी दिल्ली में सोमवार से शुरू हुई सांप्रदायिक झड़पों में कम से कम 38 लोगों की मौत हुई और 200 से अधिक लोग घायल हुए हैं। नये नागरिकता कानून के समर्थकों और विरोधियों के बीच हिंसा काबू से बाहर हो गई थी। इस हिंसा से प्रभावित इलाकों में जाफराबाद, मौजपुर, चांदबाग, खुरेजी खास और भजनपुरा शामिल हैं।      

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने गुरुवार रात को कहा कि पिछले 36 घंटों में उत्तरपूर्वी जिले से कोई भी बड़ी घटना सामने नहीं आई है। मंत्रालय ने कहा कि स्थिति सुधरने पर धारा 144 के तहत लगाई गई पाबंदियों में 10 घंटे की ढील दी जाएगी।

मस्जिदों से शांति की अपील

उत्तरपूर्व दिल्ली की स्थानीय मस्जिदों ने हिंसा प्रभावित इलाकों में शांति और सौहार्द बनाए रखने की शुक्रवार को अपील की।     

 

मस्जिदों ने लोगों से एकजुट होने और अफवाह पर यकीन नहीं करने की अपील के साथ ही संदिग्ध लोगों की जानकारी अधिकारियों को देने और पुलिस के साथ सहयोग करने का भी आग्रह किया।      

मस्जिदों से हो रही घोषणा में कहा गया, ‘‘किसी भी तरह की आपात स्थिति में, कृपया 112 पर कॉल करें।’’    

 

भाषा
नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment