दिल्ली विधानसभा चुनाव में नीतीश और तेजस्वी आमने-सामने

Last Updated 22 Jan 2020 03:28:47 PM IST

बिहार में इस वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले दिल्ली विधानसभा के चुनाव में जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तथा राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नेता तेजस्वी प्रसाद यादव आमने-सामने होंगे।


दिल्ली विधानसभा के लिए हो रहे चुनाव में एक सीट पर मुख्यमंत्री कुमार की पार्टी जदयू और लालू प्रसाद यादव की पार्टी राजद के उम्मीदवार एक-दूसरे को शिकस्त देने के लिए हर तरह से जोर आजमाइश करेंगे। राजद अध्यक्ष यादव की गैरमौजूदगी में पार्टी की कमान संभाल रहे उनके पुत्र और विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव चुनावी दंगल में हर तरह का दाव अजमाते नजर आएंगे।

दिल्ली विधानसभा चुनाव में जदयू और राजद जहां एक-दूसरे को मात देने के लिए चुनाव में उतरेगी। वह सीट बुराड़ी है, जहां बिहार के दोनों ही क्षेत्रीय दल अपनी ताकत दिखाएंगे। इस सीट पर जदयू और राजद आमने-सामने है। जदयू की ओर से बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा जहां कमान संभाल रहे हैं वहीं राजद की ओर से राज्यसभा सांसद मनोज झा चुनावी गणित बैठाने में लगे हैं।

विधानसभा के चुनाव में राजद और कांग्रेस के बीच गठबंधन हुआ है, जिसमें बुराड़ी विधानसभा की सीट तालमेल के तहत राजद के खाते में गई है। वहीं, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और जदयू के बीच समझौते के तहत बुराड़ी विधानसभा की सीट जदयू के कोटे में गई है। इस सीट से जदयू अपना उम्मीदवार देगी।

दिल्ली विधानसभा चुनाव में राजद और कांग्रेस के बीच सीटों पर समझौता हुआ है, जिसमें कांग्रेस 66 तथा राजद चार सीटों पर चुनाव लड़ेगी। राजद के खाते में बुराड़ी, किराड़ी, उत्तमनगर और पालम विधानसभा क्षेत्र गई है। राजद इन चारों सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी।

इस चुनाव में पहली बार भाजपा और जदयू के बीच गठबंधन हुआ है। भाजपा ने जदयू के लिए दो सीटें छोड़ी हैं। जदयू को तालमेल के तहत जो दो सीटें मिली है, उनमें बुराड़ी और संगम विहार शामिल है। इन दोनों सीटों पर जदयू अपना उम्मीदवार उतारेगी।

वार्ता
पटना


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment