मेट्रो व बसों में महिलाओं के मुफ्त सफर के लिए सरकार ने दिए 290 करोड़

Last Updated 27 Aug 2019 07:07:16 AM IST

राजधानी में मेट्रो व बसों में महिलाओं के मुफ्त सफर का रास्ता साफ हो गया है। उप-मुख्यमंत्री एवं वित्तमंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार को विधानसभा में 290 करोड़ का बजट रखा, जिसे ध्वनिमत से पास कर दिया गया।


दिल्ली विधानसभा में चल रहे सत्र के अंतिम दिन सदन की कार्यवाई। फोटो : मुकेश कुमार

इसमें 150 करोड़ की राशि मेट्रो में महिलाओं को मुफ्त सफर कराने एवं 140 करोड़ रुपए बसों में मुफ्त सफर कराने पर खर्च की जाएगी। विधानसभा में प्रश्नकाल के बाद सिसोदिया ने यह प्रस्ताव रखा।
उन्होंने कहा कि सरकार महिला सशक्तीकरण को लेकर प्रतिबद्ध है। महिलाओं को जल्द ही मेट्रो में मुफ्त सेवा मुहैया कराई जाएगी। इस योजना पर तेजी से काम चल रहा है। सरकार ने इसके लिए 150 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है जबकि दिल्ली पहिवहन निगम एवं कलस्टर बसों में मुफ्त सफर की सुविधा मुहैया कराने के लिए 140 करोड़ का बजट निर्धारित किया है।

सिसोदिया ने बताया कि बसों में महिलाओं की सुरक्षा के लिए मार्शलों की तैनाती के लिए 142 करोड़ का बजट दिया है। इसके साथ ही रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टिम कोरिडोर के लिए 47 करोड़ की राशि देने की भी प्रस्ताव पेश किया। दरअसल मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने स्वतंत्रता दिवस पर अपने संबोधन में घोषणा की थी कि डीटीसी और क्लस्टर बसों में 29 अक्टूबर से महिलाओं की मुफ्त यात्रा मुफ्त होगी। सिसोदिया ने कहा कि सार्वजनिक परिवहन की बसों में जल्द ही मुफ्त यात्रा योजना लागू होगी लेकिन मेट्रो ट्रेन के लिए इसमें कुछ वक्त लग सकता है। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) इस पर अभी काम कर रहा है। 

 

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment