MP के पूर्व CM कमलनाथ ने क्यों कहा, 2023 का मॉडल हुँ

Last Updated 18 Aug 2023 05:40:30 PM IST

बीजेपी ने मध्यप्रदेश विधान सभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूचि जारी कर जहां सबको चौंका दिया है वहीं कांग्रेस ने एक ऐसा बुकलेट जारी किया है जिसमें शिवराज सरकार पर 225 घोटालों को अंजाम देने का आरोप है।


Kamalnath

मध्यप्रदेश में चुनाव भले ही अक्टूबर नवम्बर में होने हैं, लेकिन वहां की दोनों मजबूत पार्टियां भाजपा और कांग्रेस एक दूसरे पर आरोप लगाने का कोई भी अवसर हाथ से गंवाना नहीं चाहती हैं। सबकी कोशिश यही है कि किसी तरह जनता के बीच अपनी छवि को बढ़िया बनाया जाय और दूसरे की छवि को खराब किया जाय। ऐसे में आज वहां की जनता भी भ्रमित होने लगी है । फिलहाल पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शुक्रवार को एक प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि मैं 2018 वाला मॉडल नहीं, बल्कि 2023 वाला मॉडल हुँ।

इस बार वो 2018 से ज्यादा सजग और सचेत हैं। उन्होंने अपने आपको बेदाग़ बताते हुए कहा कि वो पिछले 45 वर्षों से राजनीति में हैं लेकिन उन पर कोई ऊँगली नहीं उठा सकता। उन्होंने 2020 का जिक्र करते हुए कहा कि जब उनकी सरकार चल रही थी, तब बहुत से विधायक उनके पास आकर कहते थे कि उन्हें भाजपा वाले अपने पाले में करने के लिए इतने पैसे दे रहे हैं ,यानि वो चाहते थे कि मैं भी उन्हें कुछ पैसे का ऑफर दूँ, लेकिन मैंने साफ़ मना कर दिया, बल्कि यहाँ तक कह दिया कि उनसे पैसे लेकर मौज करो। क्यों कि मैं अपनी सरकार को पैसे के बल पर नहीं बचाना चाहता था। मुझे सब पता था कि बीजेपी उनकी सरकार गिराने की कोशिश कर रही है बावजूद इसके मैंने उसकी चिंता नहीं की।

नतीजा यह हुआ कि मेरी सरकार गिरा दी गई। हमारी पार्टी के दो दर्जन से ज्यादा विधायक भाजपा में चले गए। कमलनाथ ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान जिन 225 घोटालों की सूचि जारी की है, उस पर सवाल पूछने पर, कि क्या जब उनकी सरकार बनेगी तो उन घोटालों की फाइलें खुलवाएंगे, तो उन्होंने जवाब दिया कि निश्चित ही सभी घोटालों की जाँच कराई जाएगी। हालाँकि बीजेपी ने उम्मीदवारों की पहली सूचि जारी कर कांग्रेस पर दबाव बना दिया है,जबकि कांग्रेस अभी तक यह भी नहीं तय कर पायी है कि किस सीट पर किसे चुनाव लड़ाना है। कमलनाथ कुछ भी कहें, लेकिन इस समय मध्यप्रदेश में भाजपा फ्रंट फुट पर बैटिंग करती हुई नजर आ रही है। अब यह देखना बड़ा दिलचस्प होगा कि जो भाजपा इस समय फ्रंटफुट पर बैटिंग कर रही है, वो चुनाव में बढ़िया रन भी बना पाती है या सिर्फ बल्ला भांजकर वापस लौट जाती है।

शंकर जी विश्वकर्मा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment