उज्जैन में महाशिवरात्रि पर होगा दीपावली जैसा नजारा

Last Updated 13 Feb 2023 10:15:54 AM IST

देश की मुख्य ज्योतिलिंर्गों में से एक महाकालेश्वर की नगरी उज्जैन में महाशिवरात्रि के मौके पर दीपावली जैसा नजारा रहेगा।


मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (फाइल फोटो)

इस दिन 21 लाख दीप प्रज्वलित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों के साथ आयोजन की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि उज्जैन में 18 फरवरी को महाशिवरात्रि का पर्व दीपावली की तरह मनाया जाएगा।

श्री महाकाल महालोक का स्वरूप देश सहित सम्पूर्ण विश्व में चर्चा का विषय है। महाशिवरात्रि पर अवंतिकावासी 21 लाख दीप प्रज्‍जवलित कर महाकाल के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रकट करेंगे।

महाशिवरात्रि दीपोत्सव को शिव ज्योति अपर्णम2023 का नाम दिया गया है। पर्व पर 21 लाख दीप प्रज्‍जवलित कर गिनीज वल्र्ड रिकार्ड बनाया जाएगा। इससे पहले उज्जैन में वर्ष 2022 में महाशिवरात्रि पर 11 लाख 71 हजार 78 दीये प्रज्‍जवलित करने का विश्व रिकार्ड बनाया गया था। इसके बाद अयोध्या में वर्ष 2022 में ही दीपावली पर 15 लाख 76 हजार दीये प्रज्‍जवलित कर नया विश्व रिकार्ड बनाया गया था।

समारोह के तहत क्षिप्रा नदी के घाटों सहित शहर के मंदिरों, समस्त व्यावसायिक स्थलों और घर-घर में दीप प्रज्‍जवलित किए जाएंगे। विद्युत साज-सज्जा के साथ प्रमुख स्थानों पर रंगोली भी सजाई जाएगी।

क्षिप्रा नदी के तट पर केदारेश्वर घाट पर तीन लाख 10 हजार, सुनहरी घाट पर एक लाख 75 हजार, दत्त अखाड़ा पर चार लाख 50 हजार, राम घाट से बंबई धर्मशाला पर दो लाख 50 हजार, बंबई धर्मशाला से नरसिंह मंदिर तक तीन लाख 75 हजार और भूखी माता मंदिर की ओर माली घाट पर चार लाख 75 हजार दीप प्रज्‍जवलित करने की योजना है। इस कार्य में लगभग 20 हजार स्वयं-सेवकों की भागीदारी होगी।

दीप प्रज्‍जवलन में जन-सहभागिता के लिए उज्जैनवासियों द्वारा संकल्प-पत्र भरा जा रहा है। सोशल मीडिया पर हैशटैग 'शिव ज्योति अपर्णम' से लोगों को अभियान से जोड़ा जा रहा है।

आईएएनएस
भोपाल/ उज्जैन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment