बुलडोजर कार्रवाई का विरोध करने वाले पर मध्य प्रदेश सरकार ने दिखाई सख्ती, एनएसए के तहत की मुस्लिम एक्टिविस्ट के खिलाफ कार्रवाई

Last Updated 17 Aug 2022 08:56:51 AM IST

खरगोन में सांप्रदायिक हिंसा के बाद मध्य प्रदेश सरकार के बुलडोजर अभियान के खिलाफ आवाज उठाने वाले एक एक्टिविस्ट को राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसए) के तहत गिरफ्तार किया गया है।


एनएसए

इंदौर निवासी जैद खान को सोमवार को खरगोन में समुदायों के बीच नफरत फैलाने, सांप्रदायिक सद्भाव को बाधित करने, धार्मिक भावनाओं को भड़काने और सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया।

इंदौर जिला प्रशासन ने दावा किया कि खान 2021 से पहले कई आपराधिक गतिविधियों में शामिल था। वह (खान) जानबूझकर सोशल मीडिया पर अपने पोस्ट से सांप्रदायिक सद्भाव को बाधित कर रहा था।

खान के खिलाफ दो प्राथमिकी दर्ज की गई हैं, जिसमें उन पर सामाजिक सद्भाव को बाधित करने और अपने नफरत भरे भाषणों से मुसलमानों को उकसाने का आरोप लगाया गया है। एक एफआईआर इंदौर और दूसरी खरगोन जिले में दर्ज की गई है।

विशेष रूप से, खान उन लोगों में से एक थे जिन्होंने इस साल मार्च में सांप्रदायिक झड़पों के बाद खरगोन में भाजपा के नेतृत्व वाली मध्य प्रदेश सरकार के बुलडोजर अभियान की आलोचना की थी।

10 मार्च को रामनवमी के जुलूस पर मुसलमानों के एक समूह द्वारा हमला किए जाने के बाद सांप्रदायिक हिंसा भड़क गई थी।

झड़प के बाद प्रशासन ने इलाके में कर्फ्यू लगा दिया था। बाद में अवैध अतिक्रमण के खिलाफ अभियान के दौरान कई घरों में बुलडोजर चला दिया गया।

जबकि सरकार ने कहा कि यह अभियान अवैध अतिक्रमण के खिलाफ था, विपक्षी कांग्रेस और कार्यकर्ताओं ने भाजपा सरकार पर मुसलमानों को निशाना बनाने का आरोप लगाया।

बुलडोजर ड्राइव पर सवाल उठाने वालों में कांग्रेस के राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह भी शामिल थे।

आईएएनएस
भोपाल


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment