Twitter

Facebook

Youtube

RSS

Twitter Facebook
Spacer
समय यूपी/उत्तराखंड एमपी/छत्तीसगढ़ बिहार/झारखंड राजस्थान आलमी समय

07 Sep 2020 06:07:32 PM IST
Last Updated : 07 Sep 2020 06:09:10 PM IST

प्रॉपर्टी की खरीद-बिक्री पर स्टाम्प ड्यूटी पर लगने वाला सेस घटाया

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

मध्य प्रदेश में आर्थिक गतिविधियां बढ़ाने के प्रयास जारी हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के नगरीय क्षेत्रों में प्रापर्टी की खरीद-बिक्री पर स्टाम्प ड्यूटी में कमी करने का निर्णय लिया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री चौहान ने सोमवार को मंत्रालय में अधिकारियों की बैठक में कहा कि रियल स्टेट सेक्टर पर भी कोरोना का प्रभाव पड़ा है, जिससे प्रॉपर्टी खरीदने, बेचने के इच्छुक लोग भी विपरीत स्थितियों का सामना कर रहे हैं। राज्य सरकार ने प्रॉपर्टी की खरीद-बिक्री पर स्टाम्प ड्यूटी पर तीन प्रतिशत के स्थान पर एक प्रतिशत सेस देने का निर्णय लिया है।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि, "हर शख्स का एक सपना होता है कि उसका अपना एक घर हो, जहां वो अपने परिवार के साथ सुखी से रह सके। कोरोना काल में आर्थिक गतिविधियां लगभग समाप्त हो गई थीं। रियल स्टेट व्यवसाय पर भी विपरीत प्रभाव पड़ा था। लोगों की वित्तीय क्षमताएं सीमित हो जाने के कारण संपत्तियों का क्रय-विक्रय भी प्रभावित हुआ है। अब यह जरूरी हो गया है कि आर्थिक गतिविधियां बढ़ें और रियल स्टेट क्षेत्र में भी कैसे बूम आए, इसकी चिंता करनी होगी। इसके लिए हरसंभव प्रयास किए जाएंगे। इसी को ध्यान में रखते हुए नगरीय क्षेत्रों में प्रॉपर्टी की खरीद-ब्रिकी पर स्टाम्प ड्यूटी में दो प्रतिशत की छूट सेस में मिलेगी। छूट 31 दिसम्बर 2020 तक लागू रहेगी।"

मुख्यमंत्री चौहान ने विश्वास व्यक्त किया कि इस निर्णय से लोग अपना मकान आसानी से खरीद सकेंगे, कारोबार में तेजी आएगी और रियल स्टेट में कामकाज को गति मिलेगी। इसी सिलसिले में अन्य जरूरी कदम भी उठाए जाएंगे।


Source:PTI, Other Agencies, Staff Reporters
आईएएनएस
भोपाल
 
 

ताज़ा ख़बरें


लगातार अपडेट पाने के लिए हमारा पेज ज्वाइन करें
एवं ट्विटर पर फॉलो करें |
 


फ़ोटो गैलरी

 

172.31.21.212