मध्य प्रदेश: हर मोहल्ले में फीवर क्लीनिक खोलने की तैयारी

Last Updated 20 May 2020 11:38:26 AM IST

मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मद्देनजर आम लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के मकसद से हर मोहल्ले और वॉर्ड में फीवर क्लीनिक खोलने की तैयारी हो रही है।


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (फाइल फोटो)

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सभी जिलों में लॉकडाउन-चार के नियमों का पूरी तरह से पालन कराने के निर्देश दिए हैं। सभी जिलों को इस संबंध में गाइडलाइन जारी कर दी गई है।

मुख्यमंत्री ने मंगलवार को कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा के दौरान वीडिया कॉन्फ्रेंसिंग में कहा, "लॉकडाउन चार में दी गई छूटों के कारण लोग अधिक संख्या में घरों से बाहर निकलेंगे, इसलिए अब सावधानियां और अधिक जरूरी हैं। लोगों की यह मानसिकता न बने कि कोरोना खत्म हो गया है। मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना, कहीं भी भीड़ न होने देना आदि सुनिश्चित किया जाए। ऐसा न करने पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है।"

इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि शासन हर मोहल्ला, वार्ड, क्षेत्र में फीवर क्लीनिक खोले जाने की योजना पर कार्य कर रहा है। फीवर क्लीनिक शासकीय और निजी दोनों हो सकेंगे।

उन्होंने बताया, "फीवर क्लीनिक पर जाकर कोई भी व्यक्ति जिसे सर्दी, जुकाम, लू आदि के लक्षण दिखाई देते हैं, अपना स्वास्थ्य परीक्षण करा सकेगा। फीवर क्लीनिक में उसके स्वास्थ्य की जांच कर लक्षणों के आधार पर उसे कोविड केयर सेंटर आदि में भेजा जा सकेगा। आवश्यकता होने पर कोविड टेस्ट के लिए सैम्पल भी लिए जा सकेंगे। कोरोना मरीजों की शासकीय और अनुबंधित अस्पतालों में नि:शुल्क चिकित्सा पूर्ववत जारी रहेगी।

आईएएनएस
भोपाल


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment