कोरोना: MP में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बच्ची को जन्म देने के बाद ड्यूटी पर लौटी

Last Updated 22 Apr 2020 12:44:28 PM IST

दुनिया के कई देशों के साथ भारत और मध्य प्रदेश में कोरोना महामारी अपना रौद्ररूप धारण किए हुए है। इन स्थितियों में भी लोगों में सेवा और समर्पण का जज्बा बना हुआ है। प्रदेश के देवास जिले में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता प्रीति बैरागी गर्भावस्था और बच्ची को जन्म देने के बाद भी अपने दायित्वों का निर्वहन करने में लगी हुई हैं।


आंगनबाड़ी कार्यकर्ता प्रीति देवास जिले के निपानिया गांव में तैनात हैं। उन्होंने तीन अप्रैल को बच्ची को जन्म दिया और वे आराम करने की बजाय अपने काम पर लौट आईं। प्रीति के समर्पण भाव ने हर किसी के दिल में उनके सेवा भाव का मान बढ़ा दिया है।

प्रीति देवास ग्रामीण परियोजना के सेक्टर शिप्रा में लोगों को कोरोना से बचाने के लिये सावधानियां अपनाने के लिये प्रेरित कर रही हैं। वे सोशल डिस्टेंसिंग, बार-बार हाथ धोने के साथ किसी भी तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्या आने पर चिकित्सकीय परामर्श की सलाह भी दे रही हैं।

यही नहीं, वे घर-घर जाकर सर्दी, खांसी और बुखार से पीड़ितों का सर्वे भी कर रही हैं। क्षेत्र के ग्रामीण प्रीति के इस समर्पण भाव से इतने प्रभावित हुए हैं कि उसे अपने परिवार का सदस्य मानने लगे हैं।

प्रीति बैरागी ने तीन अप्रैल को बच्ची को जन्म दिया और उसके बाद से अपनी ड्यूटी कर रही हैं। प्रीति ने गर्भावस्था के दौरान भी सेक्टर पर्यवेक्षक की सलाह के बावजूद छुट्टी नहीं ली, अपनी ड्यूटी पर रहकर ग्रामीणों को कोरोना से बचाने में जुटी रहीं।

सेक्टर पर्यवेक्षक कल्पना जोशी बताती हैं कि उन्होंने गर्भवती होने के कारण प्रीति को आराम करने की सलाह देते हुए आंगनबाड़ी सहायिका को कार्य को सौंपने की सलाह दी लेकिन प्रीति का उत्तर था, "मैं गांव के लोगों के लिए ही तो नौकरी करती हूं इसलिये उनके लिए मेरा काम करना जरूरी है।"

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के सेवा भाव का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वह एक अप्रैल तक निरन्तर कार्यरत रहीं। सेक्टर पर्यवेक्षक के समझाने पर बैरागी ने सिर्फ दो अप्रैल को काम नहीं किया और तीन अप्रैल को शाम से ही उन्हें प्रसव पीड़ा शुरू हुई। सेक्टर पर्यवेक्षक कल्पना जोशी के प्रयास से प्रीति को अस्पताल पहुंचाया गया और तीन अप्रैल के रात को उन्होंने बालिका को जन्म दिया।

प्रीति बैरागी अब अपनी बालिका के साथ स्वस्थ हैं। वे अब भी अपने काम से निरंतर जुड़ी हुई हैं और कार्य करने के लिए आंगनबाड़ी सहायिका को उचित मार्गदर्शन दे रही हैं।

आईएएनएस
देवास


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment