मध्य प्रदेश को विश्वास का प्रदेश बनाने में प्राणपण से जुटें लोग: कमलनाथ

Last Updated 01 Nov 2019 04:46:49 PM IST

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रदेशवासियों से कहा है कि वे आशाओं से भरे मध्य प्रदेश को विश्वास का प्रदेश बनाने में प्राणपण से जुटें। आने वाले वर्षों में मध्य प्रदेश एक बदला हुआ प्रदेश होगा जिसका साक्षी देश ही नहीं विश्व होगा।


मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ (फाइल फोटो)

कमलनाथ ने आज मध्य प्रदेश स्थापना दिवस पर सरदार वल्लभ भाई पटेल उद्यान में आयोजित समारोह में प्रदेश की जनता के नाम संदेश दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश के युवाओं का अंतर्राष्ट्रीय स्तर का कौशल विकास हो और उन्हें सम्मानजनक रोजगार मिले इसके लिए राज्य सरकार भोपाल में ग्लोबल स्किल पार्क स्थापित करेगी।

उन्होंने कहा कि विकास के लिए जीडीपी की दर हमारी परिभाषा नहीं होगी। विकास के लिए हमारा पैमाना होगा प्रदेश की जनता में खुशहाली। इसके लिए एक रोडमैप तैयार किया गया है जिस पर सरकार अगले पांच साल तक पूरी दृढ़ता के साथ काम करेगी।

मुख्यमंत्री ने 63 साल पूर्व मध्य प्रदेश राज्य के निर्माण के बाद धार जिले के मांडू में पंडित जवाहरलाल नेहरू की एक सभा का उल्लेख करते हुए बताया कि पंडित नेहरू ने कहा था कि ‘‘मध्य प्रदेश में तरक्की के अवसर हैं, मैं चाहता हूं कि यहां की जनता आपस में मिलकर, प्रेम से अपना काम करे और नए-नए काम सीखते हुए आगे बढ़े। इससे देश, प्रदेश, गांव और समाज की तरक्की होगी। मध्य प्रदेश आज पंडित नेहरू की आशाओं का प्रदेश बनने की ओर अग्रसर है।’’

उन्होंने कहा कि कहा कि प्रदेश के विकास का सही पैमाना है लोगों में खुशहाली। प्रदेश का विकास जीडीपी दर या अन्य आंकड़ों से परिभाषित नहीं होता।

उन्होंने कहा कि उनका प्रयास है कि युवाओं को रोजगार मिले, खेती लाभदायी बने, प्राकृतिक संपदा का संतुलित दोहन होने के साथ ही प्रदेश में शांति, शिक्षा, स्वास्थ्य की बेहतर सुविधाएं हो। सर्वधर्म समभाव, जनोन्मुखी शासन-प्रशासन, लोगों को अपनी शक्ति में विश्वास और बुनियादी सुविधाओं के साथ शहर-गांवों का समान विकास हो।

उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश देश-दुनिया का हम-कदम बने इसके लिए शासन-प्रशासन को नए सकारात्मक परिवर्तनों के साथ जोड़ने का हम प्रयास कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि प्रदेश के समग्र विकास के लिए सरकार ने एक रोडमैप तैयार किया है। खेती को आधुनिक बनाने के साथ किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य दिलाने, खेती की मानसून पर निर्भरता को कम करने, सिंचाई, पीने के पानी, बिजली और सड़कों का निर्माण मजबूत नींव के साथ करने का लक्ष्य है।

इस रोडमैप में प्रदेश सरकार ने राज्य के सभी वंचित तबकों का सर्वांगीण विकास, महिलाओं का सशक्तिकरण, कानून के राज की स्थापना और सभी वर्गों को तरक्की को प्रमुखता दी है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार विकेन्द्रीकरण करके ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के मौके गांवों के ही लोगों को सौंपने के साथ ही नैसर्गिक संपदा का अधिकार भी उन्हें देंगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए कड़े कदम भी उठाये जाएंगे। शिक्षा और ज्ञान के बीच बेहतर तालमेल हो यह सरकार की प्राथमिकता है। युवाओं को रोजगार मिले इसके लिए मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना के साथ ही सरकार प्रदेश में स्थापित होने वाली औद्योगिक इकाईयों में 70 प्रतिशत रोजगार प्रदेश के लोगों का देना अनिवार्य करने जा रही है।

मुख्यमंत्री ने इंदौर में आयोजित ‘मैग्नीफिसेंट एमपी’ का उल्लेख करते हुए कहा इससे निवेशकों का मध्य प्रदेश पर विश्वास बढ़ा है। सरकार की कोशिश है कि प्रदेश में वृहद, मध्यम, लघु, सूक्ष्म हर स्तर के उद्योग स्थापित हो, जिससे प्रदेश का औद्योगिक विकास होने के साथ ही रोजगार की समस्या का भी समाधान होगा। उन्होंने कहा जनादेश का सम्मान हो, उनकी सरकार अपनी सुस्पष्ट नीतियों, सभी वर्गों के कल्याण के कार्यक्रमों और संकटों को एक अवसर के रूप में लेकर काम कर रही है। सरकार का यह भाव ही मध्य प्रदेश को आगे बढ़ाएगा।

वार्ता
भोपाल


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment