भोपाल में गैंगरेप की घटना पर आयोग ने IG से रिपोर्ट तलब की

Last Updated 03 Nov 2017 05:33:59 PM IST

मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने राजधानी भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन के नजदीक पुलिसकर्मी दंपति की 19 साल की बेटी के साथ हुए गैंगरेप की घटना पर आईजी भोपाल से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है.


आयोग ने घटना के मद्देनजर आईजी से जानना चाहा है कि मामले की एफआईआर लिखे जाने में विलम्ब किन हालातों के चलते हुआ.

आयोग ने सवाल किया है कि पीड़ित और गिरफ्तार किए गए आरोपियों का चिकित्सीय परीक्षण कब कराया गया. प्रकरण के अनुसंधान की प्रगति की जानकारी के साथ ही यह भी जानना चाहा है कि क्या पीड़ित कथन कराए गए है या नहीं.

तीन टीआई, दो एसआई निलंबित, सीएसपी का स्थानांतरण

मामले में घोर लापरवाही बरतने पर आज तीन थानों के नगर निरीक्षकों (टीआई) और दो उप निरीक्षकों (एसआई) को निलंबित कर दिया गया है. एक नगर पुलिस अधीक्षक को पुलिस मुख्यालय अटैच किया गया है. मामले की जांच के लिए विशेष जांच दल (एसआईटी) गठित किया गया है.

पुलिस महानिरीक्षक (कानून एवं व्यवस्था) मकरंद देउस्कर ने बताया कि हबीबगंज के टीआई रविंद्र यादव, एमपी नगर के टीआई संजय सिंह बैस और शासकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) के टीआई मोहित सक्सेना और एमपी नगर के एसआई आर एन टेकाम और जीआरपी के एसआई उइके को निलंबित कर दिया गया है. वहीं, एमपी नगर के सीएसपी कुलवंत सिंह का हटाकर पुलिस मुख्यालय भेज दिया गया है.

उन्होंने बताया कि प्रकरण की जांच के लिए महिला अपराध के पुलिस उप महानिरीक्षक सुधीर लाड के नेतृत्व में एसआईटी गठित किया गया है.

देउस्कर ने बताया कि इस मामले में चार लोगों को हिरासत में लिया गया था. पहचान होने के बाद उनमें से तीन आरोपियों को कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया है. चौथे आरोपी की तलाश के लिए कई टीमें काम कर रही हैं.

कांग्रेस ने किया हंगामा

मामले पर राज्य में सियासत गरमा गई है. कांग्रेस ने मामला दर्ज करने में दो दिन लगाए जाने पर शुक्रवार को थाने में जाकर हंगामा किया. साथ ही सुरक्षा व्यवस्था और 'महिला सशक्तीकरण' पर सवाल उठाते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर तीखा प्रहार किया. कांग्रेस नेताओं ने पुलिस पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए सुबह में राजकीय रेलवे पुलिस के हबीबगंज थाने पर प्रदर्शन किया और दरवाजे को भी बहार से बंद कर दिया.

प्रदर्शन में कांग्रेस की कई महिला नेता भी शामिल थीं. सभी कार्यकर्ता सिर पर काली पट्टी बांधे हुए थे. कांग्रेस नेता विभा पटेल ने राज्य में महिलाओं की असुरक्षा को चिंताजनक बताया और कहा कि क्या ऐसे हालात में 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' योजना सफल हो पाएगी?



पुलिस विभाग में, दूसरे शहर में कार्यरत दंपति की बेटी पूजा (काल्पनिक नाम) मंगलवार की देर शाम कोचिंग से अपने कमरे पर लौट रही थी, तभी उसे हबीबगंज रेलवे स्टेशन के पास नशे में धुत चार मनचलों ने अपनी हवस का शिकार बनाया था. पीड़ित छात्रा की शिकायत दर्ज करने में पुलिस दो थानों के बीच का मामला बताकर टाल-मटोल करती रही. दो दिन बाद मामला दर्ज किया गया.

 

वार्ता/आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment