मध्य प्रदेश में 750 मेगावॉट की रीवा सौर परियोजना पर करार

Last Updated 18 Apr 2017 08:12:13 AM IST

मध्य प्रदेश ने रीवा अल्ट्रा मेगा सौर ऊर्जा परियोजना के लिए विद्युत खरीद समझौते पर सोमवार को हस्ताक्षर किए.


(फाइल फोटो)

इंटरनेशनल फाइनेंस कॉर्पोरेशन (आईएफसी) ने सोमवार को यह जानकारी दी. इस परियोजना के तहत स्वच्छ ऊर्जा का उत्पादन रिकार्ड 3.30 रुपये प्रति यूनिट की दर से किया जाएगा, जो अगले साल तक शुरू होगी. इस परियोजना से दिल्ली मेट्रो और मध्य प्रदेश बिजली प्रबंधन कंपनी को बिजली की आपूर्ति की जाएगी.

विश्व बैंक के घटक आईएफसी का कहना है कि यह भारत के साल 2022 तक 100 गीगा वॉट सौर ऊर्जा हासिल करने के लक्ष्य को बढ़ावा देगा.

आईएफसी के कार्यकारी उपाध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी फिलिप ली होयूरो ने एक बयान में कहा, "रीवा सौर पार्क एक विशाल लहर जैसा प्रभाव पैदा करेगा और इससे बड़ी सौर परियोजनाओं के भारत और इस क्षेत्र में नए बाजार के सृजन में मदद मिलेगी."



मध्यप्रदेश सरकार ने नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा विभाग के मुख्य सचिव और आरयूएसएल के अध्यक्ष मनु श्रीवास्तव ने बताया, "हमें गर्व है कि भारत में बड़े पैमाने पर नवीकरणीय उर्जा परियोजनाओं के विकास में मध्य प्रदेश अग्रणी रहा है."

श्रीवास्तव ने कहा कि पहली बार देश में सौर ऊर्जा संयंत्र को बिजली के ग्रिड से जोड़ा जा रहा है. इसका मतलब यह है कि भारत सरकार द्वारा नवीकरणीय ऊर्जा के महत्वाकांक्षी लक्ष्य हमारी पहुंच में है.

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment