महिला सशक्तीकरण के लिए समाज व सरकार मिलकर काम करें : शिवराज

Last Updated 08 Mar 2017 07:49:10 PM IST

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि समाज और सरकार दोनों को महिला सशक्तीकरण के लिए काम करना होगा.


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (फाइल फोटो)

विधानसभा परिसर में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में बुधवार को चौहान ने कहा, \'भारत में बेटियों, बहनों और माताओं को सर्वोच्च सम्मान दिया गया है. नारी का सम्मान करना भारत की संस्कृति है. केवल एक दिन महिला दिवस को मनाने से बेहतर है कि हर दिन महिलाओं के सम्मान को समर्पित होना चाहिए.\'

चौहान ने कहा, \'आज भी समाज पुरुष प्रधान है. पुरुष प्रधान समाज में महिलाओं की स्थिति बेहतर बनाने के लिए महिलाओं को हर क्षेत्र में नेतृत्व देना जरूरी है. उन्हें स्थानीय निकायों में 50 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है. आज वे पूरी दक्षता से प्रशासन चला रही है. पुलिस विभाग सहित अन्य सरकारी नौकरियों में 33 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है.\'

मुख्यमंत्री ने नशे को अपराधों की जड़ बताते हुए कहा कि केवल कानून बनाकर नशामुक्ति नहीं हो सकती. सबको धीरे-धीरे संकल्पबद्ध होना होगा तभी प्रदेश पूरी तरह नशामुक्त होगा. सरकार और समाज दोनों को साथ-साथ चलना होगा. राज्य सरकार महिला सशक्तिकरण के लिए पूर्णता प्रतिबद्ध है.



विधानसभा अध्यक्ष सीतासरण शर्मा ने वैश्विक परिदृश्य की चर्चा करते हुए कहा कि \'बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ\' भारत की संस्कृति को पहचानने और बचाने की पहल है.

महिला-बाल विकास मंत्री अर्चना चिटनिस ने अपने संबोधन में कहा कि प्रदेश में बेटियों के लिए कई अनूठी योजनाएं शुरू की गई हैं.

मुख्यमंत्री ने \'जाग सखी पुस्तिका\', \'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ\' के ब्रॉशर और पोषण कैलेंडर का विमोचन किया. अतिथियों को प्रतीक स्वरूप पोषण किट प्रदान किया गया. इस अवसर पर महिलाओं, बच्चों को उत्पीड़न से बचाने के प्रयास के लिए दिया जाने वाला एक लाख रुपये का रानी अवंतीबाई वीरता पुरस्कार ग्वालियर की अभिरुचि श्रीवास्तव को दिया गया.

इसी तरह महिलाओं के स्वास्थ्य संवर्धन से जुड़े मुद्दों पर विशेष योगदान के लिए एक लाख रुपये का विष्णु कुमार महिला एवं बाल कल्याण पुरस्कार होशंगाबाद के डॉ. यू़.के. शुक्ला को प्रदान किया गया. सतना के मास्टर अक्षत झा को बेटियों को बचाने के प्रयासों पर आधारित फिल्म बनाने के लिए सम्मानित किया गया.

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment