Jharkhand को मिले 24 नए IPS, इनमें दो ने कांस्टेबल के तौर पर शुरू की थी Job

Last Updated 24 Jul 2023 04:24:07 PM IST

झारखंड को 24 नए आईपीएस मिले हैं। ये राज्य में डीएसपी के तौर पर तैनात थे और इन्हें हाल में संघ लोक सेवा आयोग ने आईपीएस में प्रोन्नति दी है।


मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कार्यक्रम में आईपीएस का बैज लगाया

इन अधिकारियों को राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सोमवार को आयोजित एक कार्यक्रम में आईपीएस का बैज लगाया। इनमें से छह अफसरों को 2017, 12 को 2019 और और छह को 2020 बैच अलॉट किया गया है। सीएम ने इस मौके पर उम्मीद जताई कि राज्य में आईपीएस की संख्या बढ़ने से विधि-व्यवस्था बेहतर और अपराधों पर नियंत्रण में मदद मिलेगी।

खास बात यह है कि आईपीएस के तौर पर प्रोन्नत होने वालों में दो ऐसे भी हैं, जिन्होंने कांस्टेबल से आईपीएस तक का सफर तय किया है। इनके नाम हैं सरोजिनी लकड़ा और एमेल्डा एक्का।

दरअसल, ये दोनों धाकड़ इंटरनेशनल एथलीट रही हैं और पुलिस डिपार्टमेंट में इनकी एंट्री वर्ष 1986 में स्पोर्ट्स कोटे से कांस्टेबल के तौर पर हुई थी। इसी दौरान दोनों ने उच्च शिक्षा हासिल की। इसके साथ ही राज्य एवं पुलिस डिपार्टमेंट को गर्व के कई मौके दिए।

गत 19 जून को दिल्ली में यूपीएससी में राज्य सरकार के शीर्ष अधिकारियों के साथ हुई बैठक में झारखंड की राज्य पुलिस सेवा के 24 अफसरों को आईपीएस में प्रमोट करने पर सहमति बनी थी। जिन अफसरों को आईपीएस का बैज मिला, उनमें सरोजनी लकड़ा और एमेल्डा एक्का के अलावा सादिक अनवर रिजवी, अरविंद कुमार सिंह, विकास कुमार पांडेय, विजय आशिष कुजूर, दीपक कुमार शर्मा, राज कुमार मेहता, शंभु कुमार सिंह, अजय कुमार सिन्हा, अनूदीप सिंह, पूज्या प्रकाश, शाहदेव साव, अमित कुमार सिंह, अजीत कुमार, मुकेश कुमार, दीपक कुमार पांडेय, अनिमेष नैथानी, अजय कुमार, आरिफ एकराम, डॉ. बिमल कुमार, मनीष टोप्पो, कैलाश करमाली और पितांबर सिंह खेरवार शामिल हैं।

आईएएनएस
रांची


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment