झारखंड: धनबाद के एक नर्सिंग होम में लगी आग, 2 डॉक्टरों समेत 6 लोगों की मौत

Last Updated 28 Jan 2023 10:44:44 AM IST

झारखंड के धनबाद स्थित एक अस्पताल में देर रात आग लगने से कोहराम मच गया। इस अग्निकांड में डॉक्टर दंपती समेत 6 लोगों की मौत हो गई।


शहर के बैंक मोड़ थाना क्षेत्र के टेलीफोन एक्सचेंज रोड स्थित हाजरा क्लिनिक नामक हॉस्पिटल में बीती रात दो से ढाई बजे के बीच आग लगी। हॉस्पिटल में इलाज करा रहे नौ लोगों को बचा लिया गया है। मृतकों की संख्या और बढ़ सकती है। फायर ब्रिगेड की टीम ने शनिवार 10 बजे तक आग पर काबू पा लिया है।

हॉस्पिटल से निकाले गए लोगों में कई झुलस गए हैं, जिन्हें इलाज के लिए दूसरे हॉस्पिटल में दाखिल कराया गया है। मृतकों में हॉस्पिटल के संचालक डॉ. विकास हाजरा और डॉक्टर प्रेमा भी शामिल हैं। इनके अलावा हॉस्पिटल के ही चार कर्मियों की भी मौत हुई है।

संभावना जताई जा रही है कि आग शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी। यह हॉस्पिटल दो मंजिला है। आग सबसे पहले दूसरे तल्ले में लगी और यह धीरे-धीरे पूरे हॉस्पिटल में फैल गई। डॉक्टर विकास और डॉक्टर प्रेमा हॉस्पिटल की दूसरी मंजिल पर आवासीय परिसर में सो रहे थे। संभावना जताई जा रही है कि वे गहरी निंद्रा में रहे होंगे और वक्त रहते खुद का बचाव नहीं कर पाए। हालांकि घटनास्थल की परिस्थितियों के आधार पर बताया जा रहा है कि डॉक्टर विकास ने आग बुझाने के लिए बाथरूम के टब और पानी का इस्तेमाल किया, लेकिन आग इतनी भयावह थी और कमरे के अंदर इतना ज्यादा धुआं भरा था कि जान बचाना संभव नहीं हो पाया।

आग लगने की सूचना मिलने पर दमकल की 6 गाड़ियां मौके पर पहुंचीं। अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों ने अस्पताल से 9 लोगों को बाहर निकाला। उन सभी को पास के पाटलिपुत्र नसिर्ंग होम में भर्ती कराया गया है। अग्निशमन विभाग के कर्मियों के मुताबिक अस्पताल में आग को रोकने के लिए सुरक्षा का कोई खास इंतजाम नहीं था। एंटीफायर मशीन भी सक्रिय नहीं दिखी। आग जैसे ही फैली, आसपास के इलाकों में दहशत फैल गई। अस्पताल के ठीक बगल में 15- 16 मंजिल वाले दो बड़ी इमारतें हैं। समय रहते आग पर काबू न पाने से आग इन इमारतों तक भी पहुंच सकती थी।

आईएमए धनबाद और प्रदेश इकाई समेत तमाम संस्थानों में घटना पर गहरा शोक जताया है आईएमए के प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर एके सिंह और जिला इकाई के डॉक्टर मेजर चंदन समेत तमाम लोगों ने घटना पर गहरा शोक जताया है।
 

आईएएनएस
धनबाद


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment