धनबाद के झरिया में जलती खदान में जमीन धंसने से महिला की दर्दनाक मौत

Last Updated 18 Dec 2020 06:48:28 PM IST

धनबाद में झरिया की जलती कोयला खदान में आज उस समय एक बड़ा हादसा हो गया जब सुबह शौच के लिए गयी एक पैंतीस वर्षीय महिला के पैर के नीचे की पूरी जमीन ही धंस गयी और वह गड्ढे में वह समा गयी।


महिला की मौके पर ही मौत हो गयी।

सिंदरी क्षेत्र के पुलिस उपाधीक्षक अजीत कुमार सिंह ने घटना की जानकारी देते हुए बताया कि आज सुबह साढ़े सात बजे कल्याणी देवी नामक यह महिला शौच होने के लिए खुली खदान की ओर गयी जहां एकाएक उसके पैरों के नीचे की जमीन धंस गयी और तीन बच्चों की मां यह महिला तपती खदान के भीतर समा गयी।

सूचना पाकर पहुंचे भारत कोकिंग कोल लिमिटेड के अधिकारियों एवं स्थानीय पुलिस ने बड़ी मशक्कत कर लगभग बारह बजे महिला को शावेल मशीनों की सहायता से बस्ताकोला इंडस्ट्री कोइलरी के जलते गड्ढे से बाहर निकाला लेकिन तब तक उसकी जलने और जहरीली गैसों के चलते दम घुटने से मौत हो चुकी थी।

घटना की सूचना पाकर वहां पहुंचे बस्ती के लोगों ने महिला के परिवार के लिए बीसीसीएल से दस लाख रुपये का हर्जाना मांगा और अपनी मांग के समर्थन में धनबाद-झरिया मार्ग को जाम कर दिया।

भारत कोकिंग कोल लिमिटेड के क्षेत्र के परियोजना अधिकारी शैलेन्द्र सिंह और स्थानीय पुलिस अधिकारी ने लोगों को काफी समझाया लेकिन लोग अभी अपनी मांग पर अड़े हुए हैं और वह मृतका के शव को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने उसके शव को अंत्य परीक्षण के लिए अस्पताल ले जाये जाने से रोक दिया।

अधिकारियों ने बताया कि पिछले कुछ वर्षों में यह इस तरह की दूसरी घटना है। इससे पूर्व 23 मई, 2017 को एक पिता-पुत्र की झरिया टाउन में जमीन धंसने से मौत हो गयी थी।

अधिकारियों ने बताया कि यह पूरा क्षेत्र बीसीसीएल की कोयला खदानों का है और वर्षों से यहां आग लगी हुई है जो तमाम कोशिशों के बावजूद नहीं बुझायी जा सकी है। यहां सभी बस्तियों को हटाने का आदेश हो चुका है और लोगों को अन्यत्र बसने के लिए भूमि भी आवंटित हो चुकी है लेकिन लोग इलाके को छोड़ने को तैयार नहीं हैं।

बीसीसीएल के अधिकारियों ने बताया कि आज की दुर्घटना यहां अवैध रूप से रह रहे लोगों के लिए एक और चेतावनी है कि वह इस क्षेत्र को खाली कर दें अन्यथा कभी भी कोई बड़ी दुर्घटना हो सकती है।
 

भाषा
धनबाद (झारखंड)


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment