Chhattisgarh : छत्तीसगढ़ में पर्यावरण संरक्षण और विकास के लिए 25 साल के रोडमैप की तैयारी

Last Updated 16 Mar 2024 07:50:05 AM IST

छत्तीसगढ़ में पर्यावरण संरक्षण के साथ विकास की परिकल्पना को सार्थक करने के लिए 25 साल के रोडमैप की तैयारी तेज कर दी गई है। इसी के तहत ’छत्तीसगढ़ विजन 2047’ पर कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया।


Chhattisgarh News

इस कॉन्फ्रेंस का उद्घाटन आवास एवं पर्यावरण मंत्री ओपी. चौधरी ने किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यमंत्री के सचिव राहुल भगत ने की। आवास एवं पर्यावरण मंत्री ओपी चौधरी ने कहा कि हम सभी को बदलते वक्त को समझना चाहिए और आने वाली पीढ़ी के लिए खुद भी बदलना चाहिए।

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की सरकार सतत विकास के लिए अपने बजट में 2047 में छत्तीसगढ़ को भी विकसित भारत के साथ विकसित छत्तीसगढ़ के रूप में देखना चाहती है और इसके लिए लॉन्ग टर्म गोल के रूप में ही अमृतकाल विजन डॉक्यूमेंट - 2047 की तैयारी की जा रही है, जिसे छत्तीसगढ़ की स्थापना के दिन 1 नवंबर को लॉन्च किया जाएगा।

मंत्री चौधरी ने कहा कि राज्य में औद्योगिक विकास होना अनिवार्य है और इस सेक्टर में काफी ग्रोथ भी हो रही है। इसके साथ ही हमें सर्विस सेक्टर में ग्रोथ लाने की आवश्यकता है और अगले पांच साल में इसे बढ़ाने के लिए काम करना है।

इसकी शुरुआत भी कर दी गयी है और अगले तीन साल के भीतर नवा रायपुर इनोवेशन तथा आईटी हब के रूप के जाना जाएगा।

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में बहुत ही जल्द कोर सेक्टर और सर्विस सेक्टर के बीच सामंजस्य स्थापित करते हुए नई इंडस्ट्रियल पॉलिसी शुरू होगी।

सचिव राहुल भगत ने कहा कि हमें ये सोचना होगा कि अभी से तैयारी शुरू नहीं की तो साल 2047 तक भविष्य कैसा होगा।

जैसे प्रत्येक जीवित इंसान की सेहत उसके लिए जरूरी है, वैसे ही पेड़-पौधों की अच्छी सेहत हम सभी के लिए बहुत जरूरी है, उनके भीतर भी जीवन है और उनके जीवन से हमारा जीवन जुड़ा हुआ है।

 

आईएएनएस
रायपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment